ईरान में ताजा प्रदर्शनों में 21 की मौत, सैकड़ों गिरफ्तार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Jan, 2018 09:24 PM

21 killed in fresh demonstrations in iran  hundreds arrested

ईरान के सवोüच्च नेता ने देश में हाल की अशांति के लिए देश के ‘‘दुश्मनों’’ को जिम्मेदार ठहराया। इस दौरान हुई हिंसा में 21 लोग मारे गए जबकि सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस इस्लामिक राष्ट्र के समक्ष हाल के दिनों में सामने आई यह सबसे बड़ी चुनौती...

तेहरान: ईरान के सवोüच्च नेता ने देश में हाल की अशांति के लिए देश के ‘‘दुश्मनों’’ को जिम्मेदार ठहराया। इस दौरान हुई हिंसा में 21 लोग मारे गए जबकि सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस इस्लामिक राष्ट्र के समक्ष हाल के दिनों में सामने आई यह सबसे बड़ी चुनौती है। सरकारी टीवी पर प्रसारित बयान में अयातुल्लाह अल खमैनी ने कहा, ‘‘दुश्मन एकजुट हो गए हैं और रुपए, हथियार, नीतियां और सुरक्षा सेवाओं समेत सभी तरीके अपना रहे हैं जिससे इस्लामिक राष्ट्र में समस्या खड़ी की जा सके।’’ ईरानी अधिकारियों ने कहा कि अमरीका, ब्रिटेन और सऊदी अरब में बनाए गए ऑनलाइन अकाउंटों से प्रदशüनों को भड़काया जा रहा है।

सरकारी टेलीविजन ने बताया कि मध्य प्रांत इस्फहान के काहदेरीजान शहर में एक पुलिस थाने पर हुए हमले के बाद हिंसा भड़क उठी जिसमें छह प्रदशüनकारी मारे गए। इस्फहान शहर के समीप रेवोल्यूशनरी गाडसü के एक सदस्य और वहां से गुजर रहे एक व्यक्ति के भी मारे जाने की खबर है। सरकारी टेलीविजन ने पहले ही नजफाबाद में एक पुलिसकमीü की मौत की पुष्टि की थी।

टीवी चैनल ने कहा कि दूसरे बड़े शहर मसहद से शुरू हुई हिंसा में पांच दिन की अशांति के दौरान करीब 21 लोगों के मारे जाने की खबर है और वषü 2009 में जन प्रदशüनों के बाद से इसे इस्लामिक सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बताया। खमैनी ने कहा, ‘‘दुश्मन हमेशा अवसर की तलाश में रहता है और ईरानी राष्ट्र में घुसपैठ और वहां हमला करने के लिए मौके ताड़ता रहता है।’’

यह विरोध नेतृत्वहीन है और प्रांतीय शहरों और कस्बों में केंद्रित है, तेहरान में बीती शाम छोटे और छिटपुट प्रदशüनों की खबरें आईं। यहां बीती शाम पुलिस का भारी बंदोबस्त देखने को मिला। हिंसा के बढऩे के साथ ही अधिकारियों ने गिरफ्तारियों की संख्या बढ़ा दी है। शनिवार से तेहरान में कम से कम 450 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इसके साथ ही इस्फहान शहर में सोमवार को 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!