आर्थिक संकट में अमरीका, लाखों कर्मचारियों पर गिरेगी गाज

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Jan, 2018 01:12 PM

america face shut down in fifth time in 5 decade

डोनाल्‍ड ट्रंप के अमरीका का राष्‍ट्रपति बनने का एक साल पूरा होने से पहले ही देश में एक नया आर्थिक संकट उठ खड़ा हुआ है।  दरअसल सरकारी खर्चों को लेकर एक अहम आर्थिक विधेयक को संसद में मंजूरी नहीं मिल सकी, जिस कारण वहां सरकार को ''शटडाउन'' करना पड़ा...

वॉशिंगटनः डोनाल्‍ड ट्रंप के अमरीका का राष्‍ट्रपति बनने का एक साल पूरा होने से पहले ही देश में एक नया आर्थिक संकट उठ खड़ा हुआ है।  दरअसल सरकारी खर्चों को लेकर एक अहम आर्थिक विधेयक को संसद में मंजूरी नहीं मिल सकी, जिस कारण वहां सरकार को 'शटडाउन' करना पड़ा है। इस शटडाउन का असर सीधेतौर पर वहां के कई सरकारी विभागों पर देखने को मिल सकता है। इस शटडाउन की वजह से कई सरकारी विभाग बंद करने पड़ सकते हैं और लाखों कर्मचारियों केा बिना सैलरी के घर बैठना पड़ सकता है। कुल मिलाकर यह है कि इसका असर अमरीकी अर्थव्‍यवस्‍था पर देखने को मिलेगा।इस स्थिति को रोकने के लिए ट्रंप डेमोक्रेट सीनेटर चक शुमर के साथ बैठक के बावजूद वह शटडाउन को नहीं रोक सके। इससे उनकी डीलमेकर की छवि को धक्का पहुंचा है। 
 
व्हाइट हाउस ने शटडाउन के लिए डेमोक्रेट पार्टी को जिम्मेदार बताया है।  बता दें कि राष्ट्रपति बनने से पहले जुलाई 2016 में ट्रंप ने कहा था, ‘मुझसे बेहतर सिस्टम को कोई नहीं जानता है जिसे मैं अकेले ठीक कर सकता हूं।’ उन्होंने अमरीका में पूर्व में हुए शटडाउन को व्हाइट हाउस में बैठे व्यक्ति की गलती करार दिया था। उन्होंने फॉक्स एंड फ्रेंड से बातचीत में 2013 के शटडाउन के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने कहा था, ‘समस्या शीर्ष से शुरू होती है और शीर्ष को ही इसका हल करना होता है। राष्ट्रपति नेता और प्रमुख होता है। प्रमुख को नेतृत्व करना होता है।’

शटडाउन के असर से राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाउस भी अछूता नहीं रहेगा। इसके चलते वहां बहुत कम कर्मचारी काम पर रह जाएंगे। इसके अलावा अमरीका के कुछ विभागों में कर्मचारी नहीं होंगे तो कई में आंशिक रूप से कामकाज होगा। ट्रंप प्रशासन ने बताया कि  व्हाइट हाउस के 1,715 कर्मचारियों में से 1,000 कर्मचारी अवकाश पर भेजे जाएंगे। हालांकि राष्ट्रपति को संवैधानिक कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त कर्मचारी उपलब्ध होंगे। इनमें वल्र्ड इकोनोमिक फोरम में राष्ट्रपति के हिस्सा लेने के लिए दावोस यात्र की योजना से जुड़े कर्मचारी शामिल रहेंगे।

इसके अलावा न्याय विभाग के 115,000 कर्मचारियों में से करीब 95,000 कर्मचारी ही काम पर रह जाएंगे। वहीं सुप्रीम कोर्ट समेत संघीय कोर्ट में बिना अतिरिक्त फंडिंग के करीब तीन हफ्ते तक कामकाज जारी रह सकता है। अमरीकी इतिहास में यह पहला मौका नहीं है, जब सरकार को शटडाउन से जूझना पड़ा हो। अमरीका को पांच दशकों में पांचवीं बार इस तरह की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले अक्तूबूर 2013 में बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहने के दौरान भी दो हफ्तों तक संघीय एजैंसियों को बंद करना पड़ा था। उस वक्‍त 8 लाख कर्मचारियों को बिना वेतन के घर बैठना पड़ा था। इसके अलावा 1981, 1984, 1990 और 1995-96 में भी अमेरिका में शटडाउन की नौबत आ चुकी है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!