चीन ने फिर चौंकाया, अपराधी ट्रैक करने के लिए अपनाई ये तकनीक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Dec, 2017 05:44 PM

china  s cctv surveillance network took just 7 minutes to capture suspect

चीन ने एक बार फिर नई तकनीक सामने लाकर दुनिया को चौंका दिया है। चीन में लोगों की निगरानी के लिए एक एेसी तकनीक अपनाई गई है जिसके द्वारा  सीसीटीवी कैमरों की मदद से चंद ही मिनटों में संदिग्ध व अपराधी ट्रैक कर उनको गिरफ्तार  किया जा सकता है...

बीजिंगः चीन ने एक बार फिर नई तकनीक सामने लाकर दुनिया को चौंका दिया है। चीन में लोगों की निगरानी के लिए एक एेसी तकनीक अपनाई गई है जिसके द्वारा  सीसीटीवी कैमरों की मदद से चंद ही मिनटों में संदिग्ध व अपराधी ट्रैक कर उनको गिरफ्तार  किया जा सकता है।

सबसे पहले चीन के गुईयांग शहर में इसका परीक्षण किया गया और एक बीबीसी पत्रकार जॉन सुडवर्थ को दुनिया की इस सबसे रेयर निगरानी प्रणाली के टैस्ट के लिए चुना गया। इसके लिए सुडवर्थ अपनी तस्वीर लेते हैं और रिकार्ड के लिए निगरानी प्रणाली पर  अधिकारियों को प्रसारित करते हैं। वह एक सार्वजनिक स्थान पर जाते हैं और सीसीटीवी कैमरे से बचने के लिए भीड़ में घुस जाते हैं ।

लेकिन उस समय उनके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहता जब कैमरों ने उन्हें "संदिग्ध" के रूप में पहचाना और अधिकारियों ने तुरंत हरकत में आते उन्हें गिरफ्तार कर लिया। हैरानी की बात यह है कि ये सब 7 मिनट से भी कम समय में हुआ।  चीनी अधिकारियों का कहना है कि इस प्रणाली के तहत एक टैब लोगों और उनकी गतिविधियों पर नजर रखने में मदद करता है और उनको ट्रैक करता है। 


चीन ने पूरे देश में 170 मिलियन सीसीटीवी कैमरों के साथ दुनिया में सबसे बड़ी निगरानी प्रणाली होने का दावा किया है। चीनी अधिकारियों का कहना है कि इस प्रणाली को विकसित करने के लिए  2020 तक 400 मिलियन सीसीटीवी कैमरों स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

चीनी अधिकारी कहते हैं कि इस तकनीक के द्वारा कैमरे आईडी कार्ड के चेहरे को जोड़ने में सक्षम हैं और यह एक व्यक्ति की आयु, जाति और लिंग का अनुमान भी लगा सकते हैं। निगरानी नैटवर्क का कहना है कि यह  प्रणाली  अपराध निवारण में पुलिस  के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। हालांकि अधिकारियों ये भी का मानना है कि इससे  व्यक्तिगत गोपनीयता पर आंच आ सकती है। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!