शरीर से जुड़ी बच्चियों की सऊदी अरब में सफल सर्जरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Jan, 2018 06:10 PM

conjoined twins separated by surgery in saudi arabia

जन्म से जुड़े दो बच्चों को सर्जरी के जरिए सऊदी अरब में अलग किया गया। इस ऑपरेशन में बच्चों को 9 बार एनेस्थेसिया दिया गया और लिवर सहित कई अंगों को अगल किया गया। साथ ही कई अंगों को फिर से शरीर में लगाया गया...

रियादः  जन्म से जुड़े दो बच्चों को सर्जरी के जरिए सऊदी अरब में अलग किया गया। इस ऑपरेशन में बच्चों को 9 बार एनेस्थेसिया दिया गया और लिवर सहित कई अंगों को अगल किया गया। साथ ही कई अंगों को फिर से शरीर में लगाया गया।
PunjabKesari
रियाद में "सफल" सर्जरी के बाद जुड़वां बहनों को अलग कर दिया गया। उनका जन्म फिलीस्तीनी के हिस्से में आने वाली गाजा पट्टी में हुआ था। डॉक्टर अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज अल-रबिया ने बच्चियों की सफल सर्जरी की पुष्टि की। 3 महीने की बच्चियों फराह और हानेन को अलग करने वाली टीम का वह नेतृत्व कर रहे थे।

इस तरह के जुड़वां बच्चों के बचने की संभावना कम ही होती है। एक चिकित्सक और जुड़वा बच्चों के परिवार के सदस्यों ने गाजा से अनुरोध किया कि उन्हें जटिल सर्जरी के लिए विदेश जाने की अनुमति दी जाए। गाजा के शिफा अस्पताल में नवजात इकाई के प्रमुख अल्लाम अबू हमदा ने बताया कि अक्तूबर में लड़कियों का जन्म हुआ था। इस जटिल परिस्थिति में उनकी सर्जरी गाजा में नहीं की जा सकती थी। इस्राइल ने बीते एक दशक से गाजा के इस्लामवादी शासकों हमास से सुरक्षा के खतरे को देखते हुए इस इलाके की नाकेबंदी कर रखी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!