‘मुंबई को पछाड़ कोलकाता बन जाएगा देश का प्रमुख वित्तीय केंद्र’

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Nov, 2017 09:21 PM

kolkata will become kolkata  s top financial center  mitra

पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि अगले कुछ सालों में कोलकाता मुंबई के बाद देश का दूसरा प्रमुख वित्तीय केंद्र बन जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय स्टेट बैंक समेत 27 बैंक वित्तीय केंद्र शुरू करने के लिए बंगाल में जमीने ले रहे हैं जहां एक...

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि अगले कुछ सालों में कोलकाता मुंबई के बाद देश का दूसरा प्रमुख वित्तीय केंद्र बन जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय स्टेट बैंक समेत 27 बैंक वित्तीय केंद्र शुरू करने के लिए बंगाल में जमीने ले रहे हैं जहां एक वित्तीय सेवा केंद्र बनाया जाएगा।

स्टेट बैंक इस केंद्र के पास में ही 11 एकड़ जमीन पर अपना सबसे बड़ा प्रशिक्षण केंद्र बना रहा है।’ मित्रा ने कहा कि यह एक संकेतक है कि वे बंगाल को वित्तीय केंद्र के रूप में देख रहे हैं। सिर्फ यही नहीं बल्कि एसबीसी का बैक आफिस भी कोलकाता में है। निश्चित तौर पर हम मुंबई से प्रतिस्पर्धा की ओर बढ़ रहे हैं। एक दिन हम अपने मानव पूंजी की ताकत के दम पर मुंबई को पीछे छोड़ देंगे।’’

मित्रा ने दावा किया कि बैंकिंग, बीमा और म्यूचुअल फंड जैसे क्षेत्रों से संबंधित वित्तीय केंद्र 100 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला होगा और यह इस बात का उदाहरण है कि बंगाल किस तरह प्रगति कर रहा है।’’ पश्चिम बंगाल दिवस के मौके पर यहां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आए मित्रा ने दावा किया कि उनकी पार्टी के 2011 में सत्ता संभालने के बाद से राज्य में अब तक 81 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया गया है।

उन्होंने कहा, निवेशकों को अब लगने लगा है कि बंगाल निवेश के लिए उपयुक्त राज्य है। उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक कारोबार सुगमता का सवाल है, हम पहले 15वें स्थान पर थे लेकिन अब हम तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।’’ माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के बारे में उन्होंने कहा कि वह बिल्कुल शुरुआत से केंद्र के इस निर्णय के खिलाफ रहे।   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!