अफगानिस्तान में व्हाट्सएप और टैलीग्राम मैसेजिंग सेवाएं सस्पैंड

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Nov, 2017 03:13 PM

whatsapp ban in afghanistan after china

चीन द्वारा इंस्टैंट मैसेजिंग एप पर प्रतिबंध लगाने के करीब एक महीने बाद अफगानिस्तान ने शनिवार को देश में व्हाट्सएप पर 20 दिनों के लिए रोक लगा दी है।''द न्यूयॉर्क टाइम्स'' के मुताबिक, अफगानिस्तान सरकार ने कई निजी दूरसंचार कंपनियों को देश में व्हाट्सएप...

काबुल: चीन द्वारा इंस्टैंट मैसेजिंग एप पर प्रतिबंध लगाने के करीब एक महीने बाद अफगानिस्तान ने शनिवार को देश में व्हाट्सएप पर 20 दिनों के लिए रोक लगा दी है।'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के मुताबिक, अफगानिस्तान सरकार ने कई निजी दूरसंचार कंपनियों को देश में व्हाट्सएप और टेलीग्राम इंस्टैंट मैसेजिंग सेवाओं को सस्पैंड करने के लिए कहा है। इस कदम को नागरिकों की अभिव्यक्ति की आजादी को कम करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सलाम टैलीकॉम के ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप और टैलीग्राम दोनों ही काम नहीं कर रहे हैं।सलाम सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी है अफगानिस्तान के लोगों ने इसे कदम को गलत और गैर-कानूनी करार दिया है। नाई समूह के कार्यकारी निदेशक अब्दुल मुजीब खलवटगर ने कहा, "संविधान के मुताबिक, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अफगानिस्तान में अलंघनीय है. व्हाट्सएप और टेलीग्राम अभिव्यक्ति की आजादी के उपकरण हैं. अगर सरकार उन पर प्रतिबंध लगाती है तो इसका मतलब है कि कल वह अफगानिस्तान में मीडिया के खिलाफ भी खड़ी हो सकती है।"
PunjabKesari
व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण गुरुवार को स्पष्ट नहीं हो पाए. दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के उपनिदेशक ने बताया कि प्रतिबंध सुरक्षा कारणों से लगाए गए हैं। 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने कहा, "व्हाट्सएप और टैलीग्राम अक्सर तालिबान और अन्य आतंकवादी समूहों की तरफ से सरकारी निगरानी से बचने के लिए उपयोग किए जाते हैं।''

अफगानिस्तान सरकार ने कहा कि एक नई तकनीक शुरू करने के लिए इन एप पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगाया गया है, क्योंकि यूजर्स ने व्हाट्सएप की सेवा की गुणवत्ता के बारे में शिकायत की थी। पिछले महीने वीडियो, वॉइस चैट और व्हाट्सएप पर इमेज को बंद करने के बाद चीन ने व्हाट्सएप पर लिखित संदेश भेजने पर भी प्रतिबंध लगा दिया। सीएनएन के मुताबिक, ओपन ऑब्जर्वेटरी ऑफ नेटवर्क इंटरफेरेंस ने बातया था कि चीनी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं ने व्हाट्सएप को बंद कर दिया है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!