हमारी 5 गलतियां जो करती हैं बाल खराब

Edited By ,Updated: 26 Feb, 2015 10:31 AM

article

खूबसूरत और आर्कषक दिखने में जहां अहम रोल हमारे चेहरे का है, वहीं खूबसूरत और सिल्की बाल भी इसमें महत्वपूर्ण योगदान देते हैं लेकिन बालों से जुड़ी समस्याओं से हम अक्सर परेशान रहते हैं।

खूबसूरत और आर्कषक दिखने में जहां अहम रोल हमारे चेहरे का है, वहीं खूबसूरत और सिल्की बाल भी इसमें महत्वपूर्ण योगदान देते हैं लेकिन बालों से जुड़ी समस्याओं से हम अक्सर परेशान रहते हैं।  बालों का झड़ना, रूखापन, दो मुंहे बाल जैसे। यह छोटी-छोटी परेशानी ऐसी होती है जो हमारी खुद की लापरवाही के कारण ही होती है। 

छोटी-छोटी कुछ बातों का ख्याल रखकर ही बालों की परेशानी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। ये हैं वो पांच गलतियां जो बालों को खराब करती हैंः-

1. रोज शैंपू करनाः हर दिन बालों में शैंपू न करें, इससे बाल कमजोर होते हैं और टूटने लगते हैं. अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट में भी कैमीकल होते हैं, जिसके चलते बाल ड्राई होने लगते हैं।

2. तौलिए से बालों को न छांटें और रगड़ेः गीले बालों को तौलिए से बहुत ज्यादा न रगड़ें. गीले बालों को सूखे तौलिए से एक बार पोंछकर छोड़ देना चाहिए और हवा से सूखने देने के बाद ही उसमें कुछ लगाना चाहिए।

3. बालों में बहुत हीट न लगाएंः बालों में बहुत हीट के इस्तेमाल से भी बाल टूटते-झड़ते हैं। बालों में रोजाना आयरन रॉड, हेयर प्रेसिंग मशीन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। अगर आपको हेयर स्टालिंग करना बहुत पसंद है तो नियमित रूप से बालों की अच्छी कंडिश्निंग करें। 

4.बहुत ज्यादा कंघी न करेंः बालों में बहुत ज्यादा कंघी करने से भी बाल टूटते हैं।  स्कैल्प पर धीरे से मालिश करके फिर कंघी करें।

5. नियमित हेयर ट्रीमिंग करवाएंः ट्रीमिंग करवाने में हम कई बार लापरवाही बरतते हैं लेकिन यह बहुत जरूरी है कि बाल खराब होने से पहले ही नियमित रूप से ट्रीमिंग करवाते रहें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!