कोरोना वायरस टीके के बेहतर परीक्षण से तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा रुपया

Edited By PTI News Agency,Updated: 02 Jul, 2020 07:05 PM

pti maharashtra story

मुंबई, दो जुलाई (भाषा) अमेरिकी मुद्रा में नरमी, घरेलू शेयर बाजारों की तेजी तथा कोरोना वायरस के टीके से जुड़ी खबर के दम पर बृहस्पतिवार को अंतरबैंक मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 56 पैसे की बढ़त लेकर 75.04 प्रति डॉलर पर पहुच गया। यह रुपये का तीन...

मुंबई, दो जुलाई (भाषा) अमेरिकी मुद्रा में नरमी, घरेलू शेयर बाजारों की तेजी तथा कोरोना वायरस के टीके से जुड़ी खबर के दम पर बृहस्पतिवार को अंतरबैंक मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 56 पैसे की बढ़त लेकर 75.04 प्रति डॉलर पर पहुच गया। यह रुपये का तीन महीने का उच्चतम स्तर है।

कारोबारियों ने बताया कि घरेलू शेयर बाजारों के बढ़त में रहने तथा डॉलर में नरमी रहने से रुपये को समर्थन मिला। दवा कंपनी फाइजर द्वारा कोरोना वायरस के टीके के सकारात्मक परिणाम आने की जानकारी दिये जाने से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला।

उन्होंने कहा कि फाइजर की खबर के बाद निवेशकों ने जोखिम वाली मुद्राओं व संपत्तियों की ओर रुख किया।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 75.51 पर खुला और कारोबार के दौरान चढ़ता गया। कारोबार के समाप्त होने के बाद शुरुआती आंकड़ों के आधार पर यह 75.04 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ, जो पिछले दिवस की तुलना में 56 पैसे मजबूत है। बुधवार को रुपया 75.60 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

कारोबार के दौरान काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इस दौरान रुपया 74.99 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर और 75.53 प्रति डॉलर के निचले स्तर के दायरे में रहा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध के उप प्रमुख देवार्श वकील ने कहा कि रुपये ने डॉलर की नरमी तथा घरेलू शेयर बाजारों की तेजी के बीच 23 अप्रैल के बाद सबसे बड़ी एकदिनी बढ़त दर्ज की।

उन्होंने कहा, ‘‘बाजार भागीदारों ने केंद्रीय बैंकों के अलग-थलग बने रहने से डॉलर की आवक की उम्मीद की है। टीके को लेकर सकारात्मक परिणाम की फाइजर की खबर ने भी धारणा को बल दिया।’’
दवा कंपनियों फाइजर और उसके जर्मन भागीदार बायोनटेक ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 के पहले चार प्रायोगिक टीकों का 45 लोगों पर शुरुआती परीक्षण किया गया, जिसके उत्साहजनक परिणाम सामने आये।

इस बीच प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं के बास्केट में डॉलर का सूचकांक 0.26 प्रतिशत गिरकर 96.94 पर आ गया।

कच्चा तेल के वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड का वायदा 1.40 प्रतिशत बढ़कर 42.62 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

इस बीच, दुनिया भर में कोविड-19 से जुड़े मामलों की संख्या 1.06 करोड़ को पार कर गयी है और मरने वालों की संख्या 5.16 लाख हो गयी है। भारत में, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 17,834 हो गयी और संक्रमण की संख्या बढ़कर 6,04,641 पर पहुंच गयी है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!