एनसीएलटी ने जी एंटरटेनमेंट को इन्वेस्को की मांग पर विचार के लिए बोर्ड की बैठक बुलाने का निर्देश दिया

Edited By PTI News Agency,Updated: 30 Sep, 2021 10:32 PM

pti maharashtra story

मुंबई 30 सितंबर (भाष) राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने बृहस्पतिवार को जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिये असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाने की उसके शेयरधारक इनवेस्को की मांग पर विचार करने के लिए कंपनी निदेशक...

मुंबई 30 सितंबर (भाष) राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने बृहस्पतिवार को जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिये असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाने की उसके शेयरधारक इनवेस्को की मांग पर विचार करने के लिए कंपनी निदेशक मंडल की बैठक बुलाने का निर्देश दिया।
जी एंटरटेनमेंट में हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी इनवेस्को की अपील पर बृहस्पतिवार को सुनवाई करते हुए एनसीएलटी ने जी एंटरटेनमेंट को निदेशक मंडल के निर्णयों को शेयरधारकों तक उचित रूप से पहुंचाने का भी निर्देश दिया।

अमेरिका स्थित कंपनी इन्वेस्को ने जी एंटरटेनमेंट के निदेशक पुनीत गोयनका समेत दो अन्य निदेशकों को हटाने और छह नए निदेशकों की नियुक्ति के साथ बोर्ड के पुनर्गठन की मांग को लेकर एनसीएलटी का रुख किया था।
इन्वेस्को की तरफ से अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने न्यायाधिकरण को बताया कि ज़ी एंटरटेनमेंट को वैसा नहीं चलाया जा रहा जैसा कि होना चाहिए। साथ ही शेयरधारकों के हितों को सुनिश्चित करने के लिए नए निदेशकों को बोर्ड में होना चाहिए।
इन्वेस्को डेवलपिंग मार्किट्स फंड ने ओएफआई ग्लोबल चाइना फंड के साथ मिलकर गोयनका के अलावा दो अन्य निदेशकों अशोक कुरियन और मनीष चोखानी को भी हटाने की मांग की है।

रोहतगी के अनुसार इनवेस्को ने 11 सितंबर को ईजीएम बुलाने के लिए अनुरोध किया था। इसलिए उन्होंने एनसीएलटी से कंपनी को 45 दिन के भीतर आम बैठक आयोजित करने का निर्देश देने का भी आग्रह किया।
इसी को लेकर मामले की सुनवाई कर रही भास्कर पंतुला मोहन और चंद्रभान सिंह की एनसीएलटी मुंबई पीठ ने ज़ी एंटरटेनमेंट के बोर्ड को आम बैठक बुलाने के अनुरोध पर विचार करने के लिए एक बैठक करने का निर्देश दिया है। इस मामले में अगली सुनवाई अब चार अक्टूबर को होगी।
ओएफआई ग्लोबल चाइना फंड एलएलसी के साथ इन्वेस्को डेवलपिंग मार्केट्स फंड (पुराना नाम इन्वेस्को ओपेनहाइमर डेवलपिंग मार्केट्स फंड) की जी एंटरटेनमेंट में सयुंक्त रूप से 17.88 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

इससे पहले बुधवार को इन्वेस्को के एक प्रवक्ता ने कहा कि जी एंटरटेनमेंट द्वारा आम बैठक नहीं बुलाये जाने के कंपनी ने एनसीएलटी का रुख किया।

उन्होंने कहा, ‘‘जी एंटरटेनमेंट द्वारा आम बैठक नहीं बुलाये जाने, 11 सितंबर को बैठक बुलाने की हमारी मांग को नजरअंदाज करना और 23 सितंबर के पत्र को पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देने के कारण हमने एनसीएलटी के समक्ष अपील की।’’
इसके अलावा इन्वेस्को ने जी एंटरटेनमेंट के निदेशक मंडल में अपने स्वयं के छह नामांकित व्यक्तियों की नियुक्ति की मांग की है। इन नामों में सुरेंद्र सिंह सिरोही, नैना कृष्ण मूर्ति, रोहन धमीजा, अरुणा शर्मा, श्रीनिवास राव अडेपल्ली और गौरव मेहता शामिल हैं।
गोयनका दरअसल एस्सेल समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा के बेटे हैं और समूह के पास फिलहाल कंपनी में 4 फीसदी हिस्सेदारी है।
जी एंटरटेनमेंट ने पिछले सप्ताह देश में सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बनाने के लिए अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी सोनी पिक्चर नेटवर्क्स इंडिया के साथ विलय की घोषणा की थी।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!