बाबा बर्फानी के दर पर भक्तों की कतार, यात्रा 2 लाख के पार

Edited By vasudha,Updated: 16 Jul, 2019 03:54 PM

1 90 lakh pilgrims undertake amarnath yatra in 15 days

देशभर से बम बम भोले के जयघोष के साथ शिव भक्त बाबा के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं की बढ़ती तदाद ने पिछले 3 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। 1 जुलाई से शुरू हुई यात्रा में 15 दिन के भीतर ही करीब 1,93,545 श्रद्धालुओं ने बाबा...

नेशनल डेस्क: देशभर से 'बम बम भोले' के जयघोषों के साथ शिव भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं की बढ़ती तदाद ने पिछले 3 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। 1 जुलाई से शुरू हुई यात्रा में 15 दिन के भीतर ही करीब 1,93,545 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं। 2016 में पहले 15 दिनों में 1,68,341 श्रद्धालुओं को अमरनाथ गुफा में पहुचंने का सौभाग्य हासिल हुआ था। वहीं वर्ष 2017 में 1,77,134 और वर्ष 2018 में 1,51,923 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे। लिहाजा माना जा रहा है कि इस बार की यात्रा पिछले साल के 2,85,000 श्रद्धालुओं द्वारा माथा टेकने के रिकार्ड को तोड़ देगी। दरअसल बेखौफ होकर दरबार में हाजिरी लगा रहे श्रद्धालुओं में सेना और सरकार के प्रति एक अटूट भरोसा दिखाई दे रहा है जो संख्या बढ़ने की मुख्य वजह भी मानी जा रही है। जानिए किन कारणों से बाबा बर्फानी के दर पर हो रही भक्तों की बरसात:- 


PunjabKesari

यात्रियों की सुरक्षा 40 हजार सुरक्षाकर्मियों के हवाले
इस साल की तीर्थयात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। श्रद्धालुओं की सुविधाओं और सुरक्षा के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस, अर्धसैनिक बल, एनडीआरएफ और सेना से करीब 40 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। अमरनाथ की पवित्र गुफा की सख्त घेराबंदी की गई है ताकि कोई भी परिंदा पर न मार सकेगा। हैलीकॉप्टर, सी.सी.टी.वी. कैमरे, आर.आई.एफ टैग और बार कोड श्रद्धालुओं व उनके वाहनों की निगरानी कर रहे हैं। 

PunjabKesari
श्रद्धालुओं के लिए ढाल बने जवान
यह तो हम सभी जानते हैं कि सुरक्षाबलों के ​बीना यह यात्रा संभव ही नहीं है। जिस तरह आईटीबीपी के जवान ढाल बनकर यात्रियों की सुरक्षा कर रहे हैं वह लोगों के हौंसले को और उड़ान दे रहे हैं। सुरक्षा बल अमरनाथ गुफा के रास्ते के चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। यत्रियों पर कोई भी मुसीबत आने पर वह अपनी जान पर खेल जाते हैं। बीते कुछ दिनों में ऐसी कई तस्वीरें सामने आई है जिसमें वह हर मोर्चे पर लोगों की मदद करते दिखाई दे रहे हैं। 

PunjabKesari
कश्मीर के बेहतर हालात
अमरनाथ यात्रा को लेकर अलगाववादी और आतंकी संगठन की किसी भी तरह की मंशा से निपटने के लिए पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। वहीं कश्मीर में चलाए जा रहे ऑपरेशन ऑलआउट के दौरान भी सैंकड़ों आतंकवादियों के मारे जाने से भी वहां के हालात सुधरते दिखाई दे रहे हैं। यही कारण है कि इस बार तीन साल बाद बाबा अमरनाथ की यात्रा में श्रद्धालुओं में इस कदर उत्साह देखने को मिल रहा है। 

PunjabKesari
इस साल मौसम मेहरबान 
इस साल जम्मू कश्मीर में मौसम की मेहरबानी बनी हुई है, जिससे यात्रियों के आंकड़े में इजाफा हो रहा है। दरअसल पिछले साल 28 जून 2018 को यात्रा के शुरू होने के साथ मानसून ने दस्तक दी थी। जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार साफ मौसम ने भक्तों में जोश और उत्साह भर दिया है। अगर मौसम इसी तरह से रहा तो आने वाले दिनों में यात्री तेजी से बढ़ सकते हैं। 

PunjabKesari
श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बेहतरीन प्रबंधन
इस साल यात्रा के दौरान सुरक्षा के अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्राइन बोर्ड ने तमाम प्रबंध किए हैं। यात्रा मार्ग पर जगह-जगह मैडीकल कैम्प लगाए गए हैं। इसके अलावा यात्रा मार्ग पर ही यात्रियों के रुकने से लेकर सफाई का पूरा प्रबंध है और यात्रा संबंधी किसी भी तरह की समस्या के लिए श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के साथ-साथ टोल फ्री नम्बर पर भी यात्रियों की मदद की जा रही है, जिन यात्रियों की रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाई थी, उन्हें मौके पर रजिस्टर्ड करवाने में भी यात्रियों की मदद हो रही है। लिहाजा यात्रा का आंकड़ा बढ़ रहा है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!