1215 रेलवे स्टेशनों को आदर्श स्टेशन बनाया गया, 38 को इस वित्त वर्ष में बना दिया जाएगा: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

Edited By rajesh kumar,Updated: 03 Aug, 2022 03:06 PM

1215 railway stations have been made adarsh stations

सरकार ने बुधवार को बताया कि आदर्श स्टेशन योजना के तहत अब तक भारतीय रेल के 1253 रेलवे स्टेशन विकसित करने के लिए चिह्नत किये गये हैं जिनमें से 1215 स्टेशनों को विकसित किया जा चुका है और शेष 38 स्टेशनों को चालू वित्त वर्ष में विकसित किया जाएगा।

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को बताया कि आदर्श स्टेशन योजना के तहत अब तक भारतीय रेल के 1253 रेलवे स्टेशन विकसित करने के लिए चिह्नत किये गये हैं जिनमें से 1215 स्टेशनों को विकसित किया जा चुका है और शेष 38 स्टेशनों को चालू वित्त वर्ष में विकसित किया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में चंद्रेश्वर प्रसाद और रघुराम कृष्ण राजू के प्रश्नों के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। मंत्री के जवाब के अनुसार अभी 38 स्टेशनों को आदर्श स्टेशन बनाया जाना बाकी है जिन पर कार्य प्रगति पर है। इन स्टेशनों में सर्वाधिक 18 उत्तर प्रदेश में हैं जिनमें अयोध्या, आंवला, फूलपुर और उन्नाव आदि हैं।

देशभर में रेलवे के आरओबी और आरयूबी बनाने के लिए नई नीति पर विचार 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि रेलवे के रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) और रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) को लेकर देशभर में एक नई नीति बनाई जा रही है और इसमें रेलवे राज्यों पर निर्भर नहीं रहते हुए अपने कोष से परियोजनाएं संचालित करने का प्रयास करेगा। वैष्णव ने लोकसभा में भागीरथ चौधरी के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि देशभर में रेल मार्ग जहां से भी गुजरते हैं, विशेष रूप से शहरों में जहां भी उन पर फ्लाईओवर बनाने की या भूमिगत पारपथ बनाने की जरूरत है, उसे लेकर देश में एक नई नीति पर विचार चल रहा है। रेल मंत्री ने कहा कि इसके तहत रेलवे यथासंभव अपने कोष से ही परियोजनाओं को हाथ में लेगा और राज्यों पर निर्भरता नहीं रखेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि 3 लाख टीवीयू (ट्रेन व्हीकल यूनिट) से ज्यादा वाले समपारों (लेवल्ड क्रॉसिंग) हैं, उन सबको प्राथमिकता के आधार पर लिया जा रहा है और पूरी तरह एकल निकाय आधार पर काम करने की योजना बनाई जा रही है और इसके लिए राज्यों से भी बातचीत चल रही है। राजस्थान के अजमेर से सांसद चौधरी ने निचले सदन में पूरक प्रश्न पूछा। उन्होंने कहा कि केंद्र आरओबी और आरयूबी का निर्माण कराए क्योंकि ‘‘राज्य सरकार इसमें रोड़ा अटकाती है''। इस पर वैष्णव ने कहा, ‘‘कुछ राज्य ऐसे भी हैं जो विकास के नाम पर राजनीति करते हैं, लेकिन हम लोग विकास की राजनीति करते हैं।'' 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!