पुलिस अकादमी के आश्चर्यजनक नतीजे, 122 में से 119 IPS ऑफिसर हुए फेल

Edited By vasudha,Updated: 08 Jul, 2018 12:06 PM

122 ips officers fail in exam

तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित पुलिस अकादमी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। अकादमी के इस बार के नतीजों ने सभी को हैरानी में डाल दिया है। दरअसल सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकाडमी...

नेशनल डेस्क: तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित पुलिस अकादमी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। अकादमी के इस बार के नतीजों ने सभी को हैरानी में डाल दिया है। दरअसल सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में ग्रैजुएशन के दौरान हुए जरूरी इम्तिहान में इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) में चुने गए 122 में से 119 ऑफिसर फेल हो गए। इन भावी अफसरों के लिए इस परीक्षा में पास होना जरूरी होता है। जिसमें से सिर्फ दो से तीन ट्रेनी ऑफिसर ही सभी विषयों में पास हो पाए हैं।
PunjabKesari
अफसरों को दिए जाएंगे 3 मौके 
इंडियन पुलिस सर्विस में चुने जाने के बाद सेवा देने के लिए जरूरी इम्तिहान के इन नतीजों ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। इस बैच में कुल 136 अफसर हैं, इनमें 14 फॉरिन पुलिस फोर्स से हैं। हालांकि फेल होने के बाद भी फिलहाल इन्हें ग्रैजुएट घोषित कर दिया गया है और अलग-अलग काडरों में प्रोबेशनर बना दिया गया है लेकिन तीन प्रयासों में हर सब्जेक्ट पास न कर पाने की स्थिति में उन्हें सेवा से बाहर किया जा सकता है।
PunjabKesari
एक से ज्यादा विषयों में हुए फेल 
बता दें कि इससे पहले साल 2016 में केवल दो आईपीएस अफसर अकादमी से पास नहीं हो सके थे। इस साल फॉरन पुलिस फोर्स के मिला कर कुल 136 आईपीएस अफसरों में से 133 एक या एक से ज्यादा विषयों में फेल हुए हैं। इनमें इंडियन पीनल कोड (भारतीय दंड संहिता) और क्रिमिनल प्रसीजर कोड (दंड प्रक्रिया संहिता) विषय शामिल हैं। हैरानी की बात है कि इन अफसरों में वे भी शामिल हैं, जिन्हें अक्टूबर में हुई पासिंग आउट परेड में मेडल और ट्रोफी मिले थे। 
PunjabKesari

इतिहास में पहली बार इतने ऑफिसर हुए फेल 
देश में आईएएस अफसर अपनी ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में पूरी करते हैं। वहीं आईपीएस अफसर सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी में अपनी ट्रेनिंग पूरी करते हैं। ट्रेनिंग लेने वाले एक आईपीएस प्रशिक्षार्थी ने कहा कि ये आश्चर्यजनक नतीजे हैं। ये अफसर अब दोबारा से एग्जाम देंगे अकादमी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब बड़ी संख्या में ऑफिसर फेल हो गए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!