लद्दाख गतिरोध: भारत-चीन के बीच आज फिर होगी कोर कमांडर स्तर की 13वें दौर की बातचीत

Edited By Pardeep,Updated: 10 Oct, 2021 06:31 AM

13th round of corps commander level talks between india and china today

भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 13वें दौर की चर्चा 10 अक्टूबर को चीनी बॉर्डर मीटिंग प्वाइंट मोल्डो में सुबह 10.30 पर शुरू होने की संभावना है। इससे पहले भारत और चीनी कोर कमांडर 31 जुलाई को हुई थी, जिसमें गोगरा और हॉट

नई दिल्लीः भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 13वें दौर की चर्चा 10 अक्टूबर को चीनी बॉर्डर मीटिंग प्वाइंट मोल्डो में सुबह 10.30 पर शुरू होने की संभावना है। इससे पहले भारत और चीनी कोर कमांडर 31 जुलाई को हुई थी, जिसमें गोगरा और हॉट स्प्रिंग से सैनिकों की वापसी पर सहमति बन गई थी। लेकिन इस बार की चर्चा से पहले चीन ने घुसपैठ और मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश कर माहौल को गरमा दिया है।
PunjabKesari
दोनों कमांडरों की चर्चा से पहले ही चीनी सैनिकों (PLA) ने दो बार भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की है। सितंबर में उत्तराखंड के बाराहोती में लगभग 100 चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की, जिसे भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने नाकाम कर दिया. पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी घुसपैठ की घटना ज्यादा गंभीर है। 

सूत्रों के मुताबिक लगभग 200 चीनी सैनिकों (PLA) ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की और इसके बाद भारतीय सैनिकों से उनका आमना-सामना हुआ। खबरों के अनुसार भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को कई घंटों तक रोक कर रखा, जिन्हें बाद में सीनियर अधिकारियों के बीच चर्चा के बाद छोड़ा गया। 

चीनी मीडिया ने निकाली झुंझलाहट
भारतीय मीडिया में इस खबर के आने के बाद 9 अक्टूबर को चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पिछले साल जून में लद्दाख की गलवान घाटी में हुई झड़प की कई फोटो रिलीज़ की गईं। इन फोटोग्राफ्स में भारतीय सैनिकों को चीनी सैनिकों के सामने बंदी बना दिखाया गया है। जाहिर है कि चीन अपनी खीझ उतारने के साथ-साथ बैठक से ठीक पहले भारतीय पक्ष पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। इसका असर 10 अक्टूबर को होने वाली चर्चा पर पड़ना तय है। 

भारत और चीन के सैनिक 5 मई 2020 से लद्दाख में अब तक के सबसे बड़े सैनिक तनाव के चलते आमने-सामने हैं। फरवरी में पेंगांग झील के दक्षिणी किनारे से सैनिकों की वापसी होने के बाद उम्मीद थी कि इस साल सर्दियां शुरू होने से पहले विवाद सुलझ जाएगा। लेकिन गोगरा और हॉट स्प्रिंग के अलावा किसी दूसरी जगह से सैनिकों की वापसी पर कोई सहमति नहीं बन पाई है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!