8 जून को नहीं खुलेंगे दिल्ली में 14 इस्कॉन मंदिर, केजरीवाल सरकार के दिशा निर्देशों का इंतजार

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Jun, 2020 04:25 PM

14 iskcon temples in delhi will not open on 8 june

धर्मस्थलों को खोलने के संबंध में केंद्र से मानक संचालन प्रक्रिया (Standard operating procedure) मिलने के बाद राजधानी के मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों को आम जनता के लिए खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। हालांकि उन्हें अभी दिल्ली सरकार के दिशा...

नेशनल डेस्कः धर्मस्थलों को खोलने के संबंध में केंद्र से मानक संचालन प्रक्रिया (Standard operating procedure) मिलने के बाद राजधानी के मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों को आम जनता के लिए खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। हालांकि उन्हें अभी दिल्ली सरकार के दिशा निर्देशों का इंतजार है। केंद्र ने गुरुवार को जारी SOP में निषिद्ध इलाकों के अलावा सभी धर्मस्थलों को 8 जून से आम जनता के लिए खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग और स्वास्थ्य संबंधी कई दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। राजधानी के 14 इस्कॉन मंदिर 8 जून को नहीं खुलेंगे। हालांकि SOP के अनुसार सारी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

 

इस्कॉन के राष्ट्रीय संचार निदेशक युधिष्ठिर गोविंद दास ने कहा कि दूसरे प्रांतों में जहां हमारे मंदिर खुले हैं, वहां से फीडबैक को देखते हुए और दिल्ली के बाकी बड़े मंदिरों के ट्रस्ट से बातचीत के बाद हमने यही फैसला लिया है कि अभी आठ तारीख को इस्कॉन मंदिर नहीं खोलेंगे। हम दो तीन दिन देखने के बाद ही मंदिर खोलने को लेकर फैसला लेंगे। मंदिर के भीतर तैयारियों के बारे में उन्होंने कहा कि हमने फुल बॉडी सैनिटाइजेशन चैंबर्स लगा दिए हैं। जगह-जगह निशान लगा रहे हैं ताकि सोशल डिस्टेसिंग बनी रहे। मंदिर में बैठने की समय सीमा रहेगी।

 

गुरुद्वारों में प्रबंध
दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि गुरुद्वारों में तैयारियां चल रही हैं लेकिन दिल्ली सरकार से अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि हम अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। गुरुद्वारों को सैनिटाइज किया जा रहा है। अधिकतम प्रवेश और निकास द्वार बनाये गए हैं और जगह जगह सैनिटाइजिंग स्टैंड्स लगा दिए गए हैं।’ सिरसा ने कहा कि इसके आगे हम तभी बढ़ पाएंगे जब दिल्ली सरकार से दिशा निर्देश आएंगे। मसलन गुरुद्वारे के अंदर बैठने की अनुमति है या नहीं, कितनी देर बैठ सकते हैं और गुरुद्वारे कितनी देर खुले रहेंगे। दिल्ली सरकार 7 तारीख को कहेगी कि 8 को नहीं खोलना है तो हम क्या करेंगे ? यहां तो लोग सुबह पांच बजे गुरुद्वारे के बाहर आ जाएंगे या फिर ऐसे दिशा-निर्देश हुए जो रातोंरात लागू नहीं हो सकेंगे तो क्या करेंगे?’’

 

'मस्जिद खुलने के बाद भी घर से इबादत करें लोग'
फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम डाक्टर मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि मस्जिद खुलने के बावजूद वे लोगों से अपील करेंगे कि दो तीन महीने घरों में ही इबादत करें। उन्होंने कहा कि हम अपनी ओर से तैयारी कर रहे हैं लेकिन हम लोगों से अपील करेंगे कि मस्जिदें खुलने के बावजूद 2-3 महीने घरों में ही इबादत करें। इस्लामी शरीयत में भी कहा गया कि तंदुरूस्ती का ख्याल रखो। 

मस्जिद में नियम

  • मस्जिद में मास्क लगाकर आए और नमाज के लिए अपनी टोपी और पीने का पानी साथ लाए। 
  • घर से ही वजू करके आए और नमाज से पहले की सुन्नतें घर से ही पढ़कर आए । 
  • मस्जिद में कम समय के लिए रहें। 
  • हम सामाजिक दूरी के लिए सिल्वर और ग्रीन रंग का निशान लगा रहे हैं। 
  • जेब में सैनिटाइजर और साबुन रखें ।
  • 12 साल से कम उम्र के बच्चों और बूढों को मस्जिद में प्रवेश नहीं मिलेगा। 
  • फतेहपुरी बड़ी मस्जिद है तो सामाजिक दूरी की कोई परेशानी नहीं आएगी।

 

चर्च में 
दिल्ली के कैथोलिक आर्कडियोसेज के जनसंपर्क अधिकारी फादर सवरिमुथु शंकर ने कहा कि सामूहिक उपासना को लेकर उन्हें स्पष्ट दिशा निर्देशों का इंतजार है। उन्होंने कहा कि केंद्र के दिशा निर्देशों में यह स्पष्ट नहीं है कि ये व्यक्तिगत प्रार्थना को लेकर हैं या सामूहिक उपासना (मास) को लेकर भी। अलग-अलग चर्च में अलग अलग मास होते हैं जैसे सेक्रेड हार्ट कैथेड्रिल में रविवार को छह और बाकी दिन तीन मास रोज होते हैं । इनको लेकर क्या व्यवस्था होगी ?’ दिल्ली में करीब 50 कैथोलिक चर्च हैं जिनमें से कुछ भीड़ भाड़ वाले इलाकों में हैं तो कुछ छोटी जगह पर भी हैं। शंकर ने कहा कि सभी में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कड़ाई से कराया जाएगा । सैनिटाइजर्स और तापमान जांच का इंतजाम रहेगा। प्रवेश और निकास द्वार अलग होंगे और सीमित संख्या में ही प्रवेश मिलेगा। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आम तौर पर लॉकडाउन संबंधी केंद्र के निर्देशों का दिल्ली ने पूरा पालन किया है। हम 7 जून को इस पर फैसला लेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!