नववर्ष की पूर्व संध्या पर दिल्ली में 15 हजार पुलिसकर्मी तैनात

Edited By shukdev,Updated: 31 Dec, 2018 11:58 PM

15 000 policemen posted in delhi on new year s eve

राष्ट्रीय राजधानी में नववर्ष की पूर्व संध्या पर जश्न में कोई खलल न पड़े, इसके लिए करीब 15,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और लोगों की आवाजाही को नियमित करने के लिए यातायात के विशेष इंतजाम किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि कनॉट प्लेस और इसके आसपास...

नई दिल्ली:राष्ट्रीय राजधानी में नववर्ष की पूर्व संध्या पर जश्न में कोई खलल न पड़े, इसके लिए करीब 15,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और लोगों की आवाजाही को नियमित करने के लिए यातायात के विशेष इंतजाम किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि कनॉट प्लेस और इसके आसपास के इलाकों पर खास तवज्जो दी गई है। रात आठ बजे के बाद से नए साल का जश्न खत्म होने तक कनॉट प्लेस के इनर और आउटर सर्किल में वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी।

PunjabKesariसुरक्षा उपायों के मद्देनजर, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से रात नौ बजे के बाद यात्रियों के बाहर आने पर भी रोक रहेगी, लेकिन मुसाफिर ट्रेन लेने के लिए स्टेशन में जा सकते हैं। इसके अलावा ब्लू लाइन तथा येलो लाइन के लिए इंटरचेंज की सेवा सामान्य रूप से चलती रहेगी। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन कनॉट प्लेट में है और दिल्ली मेट्रो के सबसे व्यस्तम स्टेशनों में से एक है जहां ब्लू लाइन तथा येलो लाइन के लिए इंटरचेंज सुविधा है। हर साल, नववर्ष का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग कनॉट प्लेस में जुटते हैं।

यातायात के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त बी के सिंह ने कहा , ‘कनॉट प्लेस के इनर, मिडिल या आउटर सर्कल में गाडिय़ों को जाने की इजाजत नहीं है।’ यातायात के नियमन के लिए इंडिया गेट और इसके आसपास भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सी-हेक्सागॉन, इंडिया गेट इलाका की ओर पैदल यात्रियों और वाहनों की आवाजाही की इजाजत नहीं होगी। यात्रियों को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल की सलाह दी गई है क्योंकि इंडिया गेट पर पार्किंग की भारी कमी है। इसके अनुसार दिल्ली चिडिय़ाघर में लोगों के अधिक संख्या में जुटने के कारण मथुरा रोड पर यातायात जाम की समस्या को देखते हुए मोटरवाहन चालकों को हजरत निजामुद्दीन और प्रगति मैदान के बीच भैरो सिंह रोड और मथुरा रोड के इस्तेमाल से बचने को कहा गया है।

PunjabKesariबयान के अनुसार पिछले साल नए साल का जश्न मनाने के लिए इंडिया गेट और इसके आस-पास के इलाकों में दो लाख से अधिक लोगों का हुजूम उमड़ा था, जिसके चलते भारी यातायात जाम लग गया था। नई दिल्ली के पुलिस उपायुक्त मधुर वर्मा ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। वर्मा ने कहा,‘ नववर्ष की पूर्व संध्या पर हमने समूची दिल्ली में 15,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है ताकि कानून एवं व्यवस्था कायम रहे तथा जश्न सुचारू रूप से चले।’ उन्होंने कहा कि उपद्रव और शराब पीकर गाड़ी चलाने की किसी भी घटना से सख्ती से निपटा जाएगा।

उन्होंने कहा कि मॉल, बाजार और मेट्रो स्टेशन जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में अधिकतम पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। पुलिस ने कहा कि दमकल गाडिय़ां लोकप्रिय पार्टी हब के आसपास गश्त ड्यूटी पर रहेंगी ताकि किसी अप्रिय घटना की स्थिति में लोगों की मदद हो सके। यातायात परामर्श के मुताबिक, मंडी हाउस गोल चक्कर, बंगाली मार्केट गोल चक्कर, रंजीत सिंह फ्लाईओवर, मिंटो रोड, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग क्रॉसिंग, मुंजे चौक (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन) के पास चेम्सफोर्ड रोड से वाहनों को कनॉट प्लेस की ओर आने नहीं दिया जाएगा। इसके मुताबिक आरके आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त, गोल मार्केट गोल चक्कर, जीपीओ, पटेल चौक, कस्तूरबा गांधी रोड-फिरोजशाह रोड क्रॉसिंग, जय सिंह रोड-बंगला साहिब लेन की ओर से भी गाडिय़ों को कनॉट प्लेस की ओर नहीं बढऩे दिया जाएगा।

PunjabKesariयातायात परामर्श के मुताबिक, वाहन चालक कनॉट प्लेस के आसपास कुछ स्थानों पर अपनी गाडिय़ां खड़ी कर सकते हैं। बयान में बताया गया है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने के लिए वैकल्पिक रास्तों का भी बंदोबस्त किया गया है। हालांकि पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले रास्ते इससे प्रभावित नहीं होंगे। इसके अलावा, साकेत, ग्रेटर कैलाश, लाजपत नगर, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, हौज खास, डिफेंस कॉलोनी, वसंत विहार, आर के पुरम, नेहरू प्लेस, द्वारका, पालम हवाई अड्डा, राजौरी गार्डन, अशोक विहार, मॉडल टाउन और मयूर विहार में भी यातायात के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!