मेघालय खदान हादसा: जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे 15 मजदूर

Edited By vasudha,Updated: 26 Dec, 2018 02:25 PM

15 workers battling between life and death in meghalaya

मेघालय में एक पखवाड़े पहले कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों के बाहर निकलने की फिलहाल कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। खदान से पानी बाहर खींचने के लिए ज्यादा ऊर्जा वाले पंप की मांग रखते हुए राज्य सरकार ने बचाव अभियान रोक दिया है...

नेशनल डेस्क: मेघालय में एक पखवाड़े पहले कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों के बाहर निकलने की फिलहाल कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। खदान से पानी बाहर खींचने के लिए ज्यादा ऊर्जा वाले पंप की मांग रखते हुए राज्य सरकार ने बचाव अभियान रोक दिया है। 
PunjabKesari

दरअसल करीब 15 खनिक 13 दिसंबर को एक कोयला खदान में फंस गए थे, जिन्हें अबतक निकाला नहीं जा सका है। स्थानीय लोगों के अनुसार करीब 20 खदान मजदूर इस 370 फुट गहरी खदान में उतरे थे। खदान इतनी संकरी है कि एक बार में एक ही व्यक्ति नीचे उतर सकता है। अनजाने में किसी एक मजदूर ने सुरंग की दीवार को तोड़ दिया जिसकी वजह से पास की नदी का पानी अंदर घुसने लगा। करीब 5 मजदूर बाहर निकलने में कामयाब रहे जबकि बाकी अभी भी जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं। 
PunjabKesari

गौरतलब है कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने चार साल पहले मेघालय में कोयला खनन पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन राज्य में अवैध गतिविधियां अब भी जारी हैं और हर दिन लोगों की जान जोखिम में डाली जा रही है। ईस्ट जयंतिया हिल्स जिले के पुलिस अधीक्षक सिलवेस्टर नॉन्गटिंगर ने बताया कि घटना के बारे में उन्हें राजबाला के विधायक आजाद अमान से पता चला। फिर उन्हें इस खदान का पता लगाने में लंबा वक्त लगा क्योंकि स्थानीय लोग खान मालिकों के डर से कोई भी सूचना देने से बच रहे थे।
     PunjabKesari

मजदूरों के प्रवेश करने और कोयला निकालने के लिए रैट होल खनन में संकुचित सुरंगें खोदी जाती हैं जो आम तौर पर तीन से चार फुट ऊंची होती हैं। क्षैतिज सुरंगों को अक्सर रैट होल्स कहा जाता है क्योंकि प्रत्येक में केवल एक व्यक्ति के गुजरने की ही जगह होती है। सरकारी रिपोर्टों के मुताबिक, 2014 में प्रतिबंध से पहले, कोयला खनन उद्योग राज्य के लिए सबसे ज्यादा, 700 करोड़ रुपये सालाना का राजस्व जुटाता था। एनजीटी ने राज्य में कोयला खनन पर प्रतिबंध लगाने के लिए खनिकों की सुरक्षा को मुख्य कारणों में से एक बताया था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!