18 राज्यों ने प्लास्टिक थैलों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया: CPCB

Edited By shukdev,Updated: 24 Jul, 2019 06:07 PM

18 states have completely banned plastic bags cpcb

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) को बताया है कि 18 राज्य प्लास्टिक थैलों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा चुके हैं और पांच राज्यों ने धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों पर इन पर आंशिक रूप से रोक...

नई दिल्ली: केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) को बताया है कि 18 राज्य प्लास्टिक थैलों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा चुके हैं और पांच राज्यों ने धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों पर इन पर आंशिक रूप से रोक लगा रखी है। बोर्ड ने एनजीटी को यह भी बताया कि 12 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियमों को लेकर कार्य योजना पेश कर चुके हैं। 

PunjabKesari
बोर्ड ने एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए के गोयल की पीठ को बताया, "18 राज्य प्लास्टिक के थैलों/उत्पादों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा चुके हैं। इसके अलावा पांच राज्यों आंध्र प्रदेश, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, केरल और पश्चिम बंगाल ने धार्मिक/ऐतिहासिक स्थानों पर प्लास्टिक के थैलों/उत्पादों पर आंशिक रूप से प्रतिबंध लगा रखा है।" 

PunjabKesari
बोर्ड ने यह भी कहा कि सात राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों असम, बिहार, गोवा, मणिपुर, मेघालय, पुडुचेरी और तेलंगाना ने प्लास्टिक के थैलों पर प्रतिबंध नहीं लगाया है जबकि ओडिशा ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है। एनजीटी ने बोर्ड को 30 सितंबर तक प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2016 के कार्यान्वयन पर स्थिति रिपोर्ट पेश करने और संबंधित राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को आगे कार्रवाई करने के लिए कहने का निर्देश दिया। एनजीटी, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2016 के कार्यान्वयन तथा इससे संबंधित मामलों पर दायर सीपीसीबी की याचिका पर सुनवाई कर रहा था।
PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!