अनंतनाग लोकसभा सीट : कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरे चरण का मतदान, 10 बजे तक 2.8 प्रतिशत वोटिंग

Edited By Monika Jamwal,Updated: 29 Apr, 2019 04:12 PM

2 8 percent polling upto 10 am in anantnag kashmir

कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए सोमवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिला में आतंकियों की धमकियों को नजरअंदाज करके दूसरे चरण के लिए मतदान संपन्न हुआ।

श्रीनगर (मजीद) :  कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए सोमवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिला में आतंकियों की धमकियों को नजरअंदाज करके दूसरे चरण के लिए मतदान संपन्न हुआ। कुलगाम में मतदान की प्रक्रिया भले धीमी गति से चल रही है परंतु लोग आतंकवादियों और अलगाववादियों की धमकी के बावजूद मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंचे। पहले एक घंटे में यहां 0.2 प्रतिशत ही मतदान हुआ है। इनमें कुलगाम में 46 लोग ही वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे। नूराबाद में 359ए होमशाली बुग में 94 जबकि देवसर 289 लोगों ने अपना वोट डाला। वहीं, दिन के 1 बजे तक लगभग 7 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। Polling percentage upto 10 AM in Anantnag seat, 2nd leg

1. Kulgam     = 528   =  0.5%
2. Noorabad = 4509 = 5.9%
3. HS Bugh   = 292   =  0.4%
4.  Devsar     = 4459 =   4.9%

Overall Polling percentage upto 1000 hours=  2.8%

सुरक्षा की दृष्टि से अति संवेदनशील अनंतनाग-पुलवामा संसदीय क्षेत्र के कुलगाम जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। इस दौरान जिला के कई मतदान केन्द्रों के पास मतदान प्रक्रियो को बाधित करने के लिए पत्थरबाजों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। हालांकि, सुरक्षाबलों ने संयम बरतते हुए पत्थरबाजों को खदेडऩे के लिए बल का प्रयोग किया। वहीं, सुरक्षा कारणों से बनिहाल से बारामुला तक रेल सेवाओं को स्थगित किए जाने के अलावा प्रशासन ने दक्षिण कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया। वहीं, अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल के चलते कुलगाम में आम जनजीवन प्रभावित रहा।  
जानकारी के अनुसार सुबह मतदान केंद्र खुलने के पहले आधे घंटे तो वहां विरानगी छाई रही परंतु जैसे-जैसे दिन गुजरता गया लोग अपने घरों से बेखौफ  निकल मतदान करने के लिए केंद्रों पर पहुंचे। कई मतदान केंद्रों पर तो कतारें भी देखने को मिली। सेना, सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों, अलगाववादियों की चुनाव विरोधी साजिशों को नाकाम बनाने के लिए मोर्चा संभाल रखा। 
PunjabKesari


 इंटरनेट सेवाएं रही बंद
यहां मतदान केंद्रों व उसके साथ लगते इलाकों में सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए सुरक्षाबलों की 180 अतिरिक्त कंपनियों की तैनाती की गई हैं। इसके अलावा मतदान क्षेत्रों में अतिरिक्त रोड ओपनिंग पार्टियों के साथ क्विक रिएक्शन टीमें भी तैनात हैं। अफवाहों का बाजार थामने के लिए कई इलाकों में इंटरनेट सेवा भी बंद रखी गई है। यही नहीं संवेदनशील इलाकों में ट्रैफिक रूट भी बदले गए हैं।

PunjabKesari

लोगों ने किया वोट
कुलगाम में मतदान प्रक्रिया के पहले दो घंटों में मात्र दो प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है जिसके दौरान 19657 मतदाता वोट डाले गए। इसके चलते यहां 5.7 प्रतिशत मतदान हुआ। कुलगाम में जहां 1 प्रतिशत मतदान हुआ वहीं नूराबाद में 11.8 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके अलावा होमशाली बुग में 0.6 प्रतिशत जबकि देवसर में 10 प्रतिशत तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुलगाम के हसनपुरा अरवानी इलाके में स्थापित चार मतदानों केंद्रों में सुबह 11 बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा। इन चार केंद्रों में लगभग 2600 मतदाता वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं। लेकिन पथराव के कारण मतदाता मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच पाए।
कुलगाम और होमशाली बुग में तो जैसे मतदान थम गया। कुलगाम में जहां 0.6 प्रतिशत तो वहीं होमशाली बुग में 0.26 प्रतिशत ही मतदान हुआ है। वहीं नूराबाद में मतदान तेजी से बढ़ा। यहां 8.50 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके। इसके अलावा देवसर में भी मतदान प्रतिशत 6.16 पहुंच गया।

कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान
अधिकारियों ने कहा कि सभी 433 मतदान केंद्रों को या तो अति-संवेदनशील या संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया और मतदान केंद्रों के चारों ओर बहुस्तरीय भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिनमें से कई को मिला दिया गया है। कुलगाम जिले में चार विधानसभा क्षेत्र कुलगामए देवसरए नूराबाद और होम शालीबुघ हैं, जिनमें 3,45,489 मतदाता हैं। इनमें 1,79,607 पुरुष, 1,64,604 महिलाएं, 1265 सर्विस मतदाता और 13 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।    

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!