22 बिक्री दवा लाईसेंस विभिन्न अवधियों के लिए निलंबित किए-

Edited By Archna Sethi,Updated: 03 Aug, 2022 09:00 PM

22 sales drug licenses suspended for various periods

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री  अनिल विज ने बताया कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने विभिन्न उल्लंघनाओं के तहत 22 दवा बिक्री लाईसेंस विभिन्न अवधियों के लिए निलंबित किए हैं जिनमें 19 खुदरा बिक्री दवा लाइसेंस तथा तीन थोक बिक्री...

चण्डीगढ़, 3 अगस्त -(अर्चना सेठी) हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री  अनिल विज ने बताया कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने विभिन्न उल्लंघनाओं के तहत 22 दवा बिक्री लाईसेंस विभिन्न अवधियों के लिए निलंबित किए हैं जिनमें 19 खुदरा बिक्री दवा लाइसेंस तथा तीन थोक बिक्री दवा लाईसेंस शामिल हैं।
इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए विज ने बताया कि इन बिक्री दवा लाईसेंस को आरपी का अनुपस्थित होना, अनुसूची एच रजिस्टर का न होना या रखरखाव नहीं पाया जाना, दवाएं फर्श पर रखा जाना या भंडारित पाई जानी, समाप्त हो चुकी दवाओं को ‘नॉट फॉर सेल’ के साथ ठीक से लेबल नहीं किया जाना,  प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता आर.पी. के हस्ताक्षर के स्थान पर मुद्रित पाए जाना इत्यादि उल्लघनाओं के अंतर्गत निलंबित किया गया है।

उन्होंने बताया कि थोक बिक्री दवा लाइसेंस के तहत अंबाला जोन के मैसर्ज शेडवेल फार्मा प्रा. लि., आफिसर कालोनी, काला अम्ब, नारायणगढ के थोक दवा बिक्री लाईसेंस को 5 दिनों के लिए निलंबित किया गया हैं। इसी प्रकार, करनाल जोन के मैसर्ज मित्तल फार्मा, करनाल रोड, अंसध के थोक दवा बिक्री लाईसेंस को 3 दिनों के लिए निलंबित किया गया है जबकि मैसर्ज मैन मार्क फार्मा, नई सब्जी मण्डी, करनाल के थोक दवा बिक्री लाईसेंस को 5 दिनों की अवधि के लिए निलंबित किया गया है।
खुदरा दवा बिक्री लाईसेंस के संबंध में जानकारी देते हुए श्री विज ने बताया कि हिसार जोन के अंतर्गत मैसर्ज ताक मैडीकोज, मण्डी आदमपुर के खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस को 10 दिनों और मैसर्ज किरमारा मैडीकल स्टोर, अग्रोहा के लाईसेंस को 3 दिनों के लिए निलंबित किया गया है।

उन्होंने बताया कि अंबाला जोन के तहत मैसर्ज गुरू आसीज मैडीकल हाल, नाहन हाउस, अंबाला शहर के खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस को 5 दिनों, मैसर्ज आशु मैडीकोज, खम्बा चौक, अंबाला शहर के लाईसेंस को 7 दिनों, मैसर्ज जीएस मैडीकोज, कैथ माजरी, अंबाला सिटी के लाईसेंस को 7 दिनों के लिए निलंबित किया गया हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि करनाल जोन के अंतर्गत मैसर्ज जेवी मैडीकल स्टोर, घरौंडा के खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस को 7 दिनों, मैसर्ज मित्तल फार्मा, करनाल रोड, असंध के लाईसेंस को 3 दिनों, मैसर्ज वधवा मैडीकल स्टोर, प्रेम नगर, करनाल के लाईसेंस को 5 दिनों, मैसर्ज मैन मार्क फार्मा, न्यू सब्जी मण्डी, करनाल के लाईसेंस को 5 दिनों, मैसर्ज शिवम मैडीकल हाल, कुंजपुरा रोड, करनाल के लाईसेंस को 5 दिनों, मैसर्ज मान मैडीकोज, हकीकत नगर, करनाल के लाईसेंस को 3 दिनों, मैसर्ज बालाजी मैडीकल स्टोर, गांव सलवान, करनाल के लाईसेंस को 5 दिनों, मैसर्ज एस.एन. मैडीकोज, असंध के लाईसेंस को 5 दिनों तथा मैसर्ज गावी मैडीकोज, बसंत विहार, करनाल के लाईसेंस को 5 दिनों के लिए निलंबित किया गया है।

इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि जींद में मैसर्ज नेशनल मैडीकल हाल, ओल्ड अनाज मण्डी गेट, जींद के खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस को 5 दिनों, मैसर्ज राम मैडीकल स्टोर, मंगल काम्पलैक्स, जींद के लाईसेंस को 10 दिनों तथा मैसर्ज गर्वित मैडीकोज, बाईपास, जींद के लाईसेंस को 3 दिनों के लिए निलंबित किया गया है।
श्री विज ने बताया कि गुरूग्राम जोन के तहत मैसर्ज श्रीकृष्णा मैडीकोज, वजीराबाद, गुरूग्राम के खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस को 7 दिनों तथा मेवात के मैसर्ज भारत मैडीकल स्टोर, गांव सोंख, नूंह के लाईसेंस को 10 दिनों के लिए निलंबित किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा और इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ताकि लोगों को अच्छी व बेहतर दवाईयों की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकें।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!