विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 3.30 करोड़ पार; ब्रिटेन-फ्रांस में कोरोना की दूसरी लहर, भारत में संक्रमण के बने खौफनाक रिकॉर्ड

Edited By Tanuja,Updated: 28 Sep, 2020 11:46 AM

3 30 crore people infected with corona virus in the world

दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार जारी है। विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 3.30 करोड़ पार कर गया है जबकि मृतकों की संख्या 10 लाख के ...

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार जारी है। विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 3.30 करोड़ पार कर गया है जबकि मृतकों की संख्या 10 लाख के करीब पहुंच 9.99 लाख से ज्यादा हो गई। महामारी की चपेट में आए 2.44 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं। दुनिया में अब 76.49 लाख सक्रिय मामले हैं, जिनमें 65,393 बेहद गंभीर स्थिति में हैं।

PunjabKesari

भारत में पॉजिटिव मामले बना रहे खौफनाक रिकॉर्ड 
भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हर दिन कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले खौफनाक रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं, मगर इस बीच अच्छी खबर भी है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राहत की बात यह है कि पिछले पांच दिनों से लगातार कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या ने बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रलाय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले लगातार पांच दिनों में देश में हर रोज सामने आए कोरोना के पॉजिटिव केसों से अधिक रिकवरी करने वालों की संख्या है। भारत में शनिवार के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 85,362 नए मामले सामने आए हैं और 1,089 मौतों के साथ कुल आंकड़ा 59 लाख को पार कर गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार कुल 59,03,933 मामलों में से 9,60,969 सक्रिय, 48,49,585 ठीक हो चुके और 93,379 मौतें शामिल हैं।

PunjabKesari

ब्रिटेन और फ्रांस में संक्रमण की दूसरी लहर
इस बीच ब्रिटेन और फ्रांस में संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हो गई है। फ्रांस में एक सप्ताह से लगातार 13 हजार से ज्यादा नए मामले सामने ला रही है। शनिवार को भी यहां 14 हजार नए मामले सामने आए। हालांकि, सरकार सख्त लॉकडाउन लगाना चाहती है लेकिन लोग इसके विरोध में उतर आए हैं। यही हाल ब्रिटेन के भी हैं, जहां रोजाना करीब चार से पांच हजार केस सामने आ रहे हैं लेकिन लोग लॉकडाउन के खिलाफ हैं। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन संसद में भी विरोध झेल रहे हैं। सांसदों का कहना है कि जॉनसन ने संसद को भरोसे में लिए बिना प्रतिबंधों का आदेश जारी किया। इसकी वजह से लोगों में सरकार के खिलाफ नाराजगी बढ़ रही है।

 

अमेरिका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित
वैश्विक महाशक्ति माने जाने वाले अमेरिका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है और यहां संक्रमित होने वालों की संख्या 7,065,019 पर पहुंच गयी है और अब तक 2,04,249 लोगों की जान जा चुकी है। 30,000 से अधिक मौतों वाले देशों में ब्राजील और भारत के अलावा मेक्सिको, ब्रिटेन, इटली, पेरू, फ्रांस और स्पेन शामिल हैं। अमेरिकी शहर में पांच जून के बाद पहली बार एक दिन में संक्रमण के एक हजार से अधिक नए मामले सामने आए। यह पिछले कुछ सप्ताह में स्कूल-कॉलेज और व्यवसाय फिर से खुलने से मामलों में वृद्धि देखी गई है।

PunjabKesari

चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 21 नए मामले
चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 21 नये मामले दर्ज किये गये, जिससे बाहर से आये मामलों की संख्या बढ़कर 2823 हो गयी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से सोमवार को जारी दैनिक रिपोटर् के मुताबिक सभी मामले बाहर से आये हैं। संक्रमण के नये मामलों में से शंघाई से 10, गुआंगडोंग से पांच, आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्तत क्षेत्र से तीन, जबकि फुजियान से दो और शांझी में एक नया मामला सामने आया है। आयोग ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बाहर से आये मामलों में से 2638 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं जबकि 185 अस्पताल में भर्ती हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक इस दौरान कोविड-19 से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!