स्मृति, गंभीर, रविशंकर सहित 300 सांसद पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित

Edited By Yaspal,Updated: 24 May, 2019 09:00 PM

300 mps including ravi shankar elected for the first time lok sabha

नयी लोकसभा में 300 ऐसे सदस्य होंगे जो पहली बार सदन के लिए निर्वाचित हुए हैं। इनमें गौतम गंभीर, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी, हंस राज हंस, सन्नी देओल जैसी चर्चित हस्तियां शामिल हैं। थिंक टैंक पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के अनुसार...

नई दिल्लीः नयी लोकसभा में 300 ऐसे सदस्य होंगे जो पहली बार सदन के लिए निर्वाचित हुए हैं। इनमें गौतम गंभीर, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी, हंस राज हंस, सन्नी देओल जैसी चर्चित हस्तियां शामिल हैं। थिंक टैंक पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के अनुसार पिछली यानी 16 वीं लोकसभा में 314 सांसद ऐसे थे जो पहली बार चुने गए थे। पीआरएस ने कहा कि 197 निवर्तमान सांसद फिर से निर्वाचित हुए हैं।
PunjabKesari
स्मृति ईरानी ने बड़ा उलटफेर करते हुए अमेठी में कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी को 55,120 मतों से पराजित कर दिया। दो बार की राज्यसभा सदस्य स्मृति को इससे पहले 2004 और 2014 में लोकसभा चुनावों में हार का मुंह देखना पड़ा था। भोपाल से विवादित भाजपा उम्मीदवार तथा मालेगांव विस्फोट की आरोपी प्रज्ञा ठाकुर ने कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह को हराया। क्रिकेट से राजनीति में आए गौतम गंभीर ने पूर्वी दिल्ली सीट पर कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली को करीब 3.91 लाख मतों से हराया।
PunjabKesari
केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सदस्य रविशंकर प्रसाद बिहार में पटना साहिब सीट से मैदान में थे। उन्होंने आम चुनाव में अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए निवर्तमान सांसद और कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा को करीब 2.84 लाख मतों से हराया। राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा ने सभी सात सीटों पर अपना परचम लहराया। उत्तरी दिल्ली सीट पर भाजपा उम्मीदवार हंस राज हंस ने आप के गुगन सिंह को करीब 5.55 लाख मतों से हराया।
PunjabKesari
तमिलनाडु में द्रमुक नेता और राज्यसभा सदस्य कनिमोई ने थुथुकुडी सीट पर अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी को करीब 3.47 लाख मतों से हराया। मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट पर मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल ने अपना पहला लोकसभा चुनाव जीता है। पश्चिम बंगाल में जाधवपुर सीट पर अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती ने भाजपा के अनुपम हाजरा को हराया। मिमी तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार थीं। एक अन्य अभिनेत्री और बशीरहाट से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार नुसरत जहां रुही ने भाजपा के साईंतन बसु को 3.50 लाख से अधिक के अंतर से हराया। पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष भी पहली बार लोकसभा पहुंचने वालों में शामिल हैं।
PunjabKesari
पंजाब के गुरदासपुर में बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल ने मौजूदा सांसद सुनील जाखड़ को 82,453 मतों से हराया। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल को हराकर कानपुर सीट जीत ली। भाजपा की रीता बहुगुणा जोशी और केशरी देवी पटेल ने क्रमशः इलाहाबाद और फूलपुर सीटों से जीत दर्ज की। अन्य विजेताओं में लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस और भाजपा के तेजस्वी सूर्य भी शामिल हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!