8 माह में सड़कों पर होंगी 3000 बसें, 25 नई बसों को केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

Edited By Pardeep,Updated: 21 Aug, 2019 04:56 AM

3000 buses will be on the roads in 8 months kejriwal flags off 25 new buses

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अगले 8 महीने में 3 हजार बसें सड़कों पर होंगी। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राजघाट डिपो से क्लस्टर स्कीम में आने वाली एक हजार स्टैंडर्ड फ्लोर बसों की पहली खेप के तहत मंगलवार को 25 नई बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना...

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अगले 8 महीने में 3 हजार बसें सड़कों पर होंगी। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राजघाट डिपो से क्लस्टर स्कीम में आने वाली एक हजार स्टैंडर्ड फ्लोर बसों की पहली खेप के तहत मंगलवार को 25 नई बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। केजरीवाल ने कहा कि बसों की खरीद में देरी का कारण यह भी था कि मामला कोर्ट में लंबित था। 

फिर इसमें प्रशासनिक अड़चनें भी थी,जिसे दूर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि बसों को रखने के लिए डिपो का अभाव था,लेकिन अब डिपो की भी व्यवस्था हो गई है। उन्होंने कहा कि सभी अड़चनों का समाधान निकाल लिया गया है और अब बसें आनी शुरू हो गई हैं। इन 25 स्टैंडर्ड फ्लोर नई बसों में दिव्यांग यात्रियों के लिए हाइड्रोलिक लिफ्ट के अलावा सीसीटीवी कैमरे,जीपीएस और बेहतर किस्म के पैनिक बटन लगाए गए हैं। सरकार ये बसें चरणबद्ध तरीके से दिल्ली की सड़कों पर ला रही है।

जनवरी तक स्टैंडर्ड फ्लोर 1000 बसें  
परिवहन विभाग ने क्लस्टर स्कीम में आने वाली एक हजार स्टैंडर्ड फ्लोर बसों को सड़क पर लाने के लिए समय सीमा तय की है। इसके तहत वर्तमान 25 बसों के बाद सितंबर माह में 125 बसें आएंगी, अक्तूबर में 170, नवंबर में 175, दिसंबर में 185 व जनवरी में 320 नई बसें आ जाएंगी इससे एक हजार बसें क्लस्टर बस योजना के तहत जनवरी तक आ जाएंगी। 

कलस्टर स्कीम में आएंगी 650 लो फ्लोर एसी बसें 
जनवरी 2020 से कलस्टर स्कीम में 650 लो फ्लोर बसें आनी शुरू हो जाएगी। इसके तहत जनवरी में 60,फरवरी में 104,मार्च 130,अप्रैल में 160 व मई में 196 बसें आएंगी। डीटीसी भी एक हजार एसी लो फ्लोर बसें खरीदेगी,जिसके लिए टेंडर जारी किया गया है।  डीटीसी द्वारा इन 300 इलेक्ट्रिक बसें केंद्र सरकार के सहयोग से खरीदी जा रही है। 

इलेक्ट्रिक बसों के टेंडर के बाद आवेदन की जांच शुरू 
दिल्ली सरकार एक हजार लो फ्लोर इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की तैयारी में है। अभी 385 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए टेंडर जारी हुआ है। कई कंपनियों ने आवेदन किया है,जिन पर विचार किया जा रहा है। फरवरी 2020 से इलेक्ट्रिक बसें राजधानीवासियों के लिए उपलब्ध हो सकेगी।  

बसों की खासियत 

  • नई बसों में आधुनिक किस्म का पैनिक बटन होगा। 
  • सीसीटीवी फुटेज केंद्रीय कमांड तक पहुंच जाएगा।
  • यह पुलिस के हॉटलाइन सेंटर तक भी पहुंच जाएगा। 
  • जीपीएस से बस की लोकेशन पुलिस तक पहुंचेगी
  • नई चलने वाली सभी बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट है। 
  • बसों में 14 पैनिक बटन लगाए गए हैं। 
  • हर बस में तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!