चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन 33,200 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन में हुए नतमस्तक

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Apr, 2019 08:33 AM

33 200 devotees in the vaishno devi bhavan

चैत्र नवरात्रों के दूसरे दिन भी मां भगवती के दर्शनों हेतु आने वाले श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिला। पहले नवरात्र पर लगभग 33,200 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन में नतमस्तक होकर मां भगवती की प्राकृतिक पिंडियों के दर्शन किए।

कटड़ा(अमित): चैत्र नवरात्रों के दूसरे दिन भी मां भगवती के दर्शनों हेतु आने वाले श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिला। पहले नवरात्र पर लगभग 33,200 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन में नतमस्तक होकर मां भगवती की प्राकृतिक पिंडियों के दर्शन किए। वहीं कटड़ा के मुख्य चौराहे पर दुर्गा पूजा समिति द्वारा चैत्र नवरात्रों के उपलक्ष्य पर विशेष पूजा का आयोजन किया जा रहा है। आज दूसरे नवरात्रे पर पंडाल में मां भगवती के ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा विद्वानों ने मंत्रोच्चारण से की। इस दौरान सैंकड़ों स्थानीय नागरिकों सहित बाहरी राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने भी भाग लेकर मां भगवती का गुणगान किया। भवन के अनुसार पहले नवरात्रे पर भवन पर श्रद्धालु कतारबद्ध होकर जयकारे लगाते हुए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। श्रद्धालुओं ने पैदल यात्रा के साथ-साथ हैलीकॉप्टर व बैटरी कार से भी यात्रा कर मां भगवती का आशीर्वाद प्राप्त किया। दुर्गा पूजा समिति कटड़ा के प्रधान दीपक प्रोच, विनय हीरा व राजेन्द्र हीरा ने बताया कि मंगलवार की रात को पंडाल में विद्वानों द्वारा सुंदर कांड पाठ किया जाएगा।

पंजीकरण कक्ष के अनुसार रविवार दोपहर तक 15 हजार श्रद्धालुओं द्वारा यात्रा पर्ची लेकर भवन की ओर प्रस्थान किया, जबकि गत दिवस पहले नवरात्रे पर पंजीकरण कक्ष बंद होने तक करीब 30 हजार श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर भवन की ओर प्रस्थान कर चुके हैं। पंजीकरण कक्ष पर भी श्रद्धालुओं की गंभीरता से जांच के बाद ही पर्ची हेतु आगे बढऩे दिया जा रहा था। जानकारी के अनुसार भवन पर हुई सजावट श्रद्धालुओं को काफी आकर्षित कर रही है।

सैंकड़ों लोगों ने लगाई आरती में हाजिरी
कटड़ा के मुख्य चौराहे पर बने पंडाल में दुर्गा पूजा समिति द्वारा शाम के समूह आयोजित की जा रही आरती में आज भी सैंकड़ों स्थानीय लोगों सहित बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं द्वारा हाजिरी लगाई जा रही है। शनिवार की शाम इस आरती के दौरान ए.एस.पी. कटड़ा नरेश सिंह, थाना प्रभारी कटड़ा प्रदीप गुप्ता, बाबू राम दुबे, दीपक प्रोच, विनय हीरा, अजय पराशर विशेष रूप से शामिल रहे। शनिवार को समिति द्वारा पंडाल में जगराते का भी आयोजन किया गया। इस दौरान लुधियाना से आई शारदा मां द्वारा भजनों के माध्यम से अपनी हाजिरी लगाई गई।

यज्ञ में श्रद्धालुओं ने डाली आहुतियां
वैष्णो देवी भवन पर नवरात्रों के उपलक्ष्य में जारी शतचंडी महायज्ञ में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। भवन पर स्थित यज्ञशाला में माता वैष्णो देवी के प्रसिद्ध विद्वानों द्वारा मंत्रोच्चारण कर उक्त यज्ञ में आहुतियां डाली जा रही हैं। इन विद्वानों द्वारा किए जा रहे मंत्रोच्चारण की गूंज ने पूरे वातावरण को भक्तिमयी किया। श्रद्धालुओं द्वारा इस यज्ञ में भाग लेकर आहुतियां देते हुए देश की खुशहाली की कामना की जा रही है। दुर्गा पूजा के पंडाल में बाहरी राज्यों से आए श्रद्धालु मां के भजनों पर झूमते नजर आए। श्रद्धालु पंडाल में बनी मूर्तियों को कैमरे में कै दकर काफी प्रसन्न नजर आ रहे थे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!