देश

तेलंगाना चुनाव में किस्मत आजमा रहे 3584 प्रत्याशी

तेलंगाना चुनाव में किस्मत आजमा रहे 3584 प्रत्याशी

हैदराबादः तेलंगाना विधानसभा के लिए सात दिसंबर को होने वाले चुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों तथा निर्दलीय समेत कुल 3584 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। राज्य के 31 जिलों में कुल 119 सीटों पर मतदान होंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन सोमवार को निर्दलीय और अन्य समेत 1511 उम्मीदवारों सहित 2087 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। इसके आलावा 12 से 19 नवंबर के बीच शेष उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

PunjabKesari

कांग्रेस की ओर से सबसे अधिक 300 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जबकि इसके बाद राज्य में सत्तारुढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के 272, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 270, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के 182, माक्र्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) के 64, तेलुगू देशम पार्टी (तेदपा) के 52, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के 36, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के 21, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के पांच और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के एक उम्मीदवार ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

PunjabKesari

मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी जिसमें उम्मीदवारों की संख्या में कुछ कमी आ सकती है। जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 22 नवंबर है, जिसके बाद प्रत्याशियों की वास्तविक संख्या का पता चल सकेगा। राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 2.74 करोड़ है। चुनाव केवल एक चरण में होगा तथा मतों की गिनती चुनाव वाले अन्य चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ ही 11 दिसंबर को होगी। सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 11 दिसंबर को होगा। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि तेलंगाना विधानसभा को गत छह सितंबर को भंग कर दिया गया था तथा कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने जल्द चुनाव करने के विकल्प पर जोर दिया। नामांकन दाखिल करने वालों में किन्नर समुदाय का भी एक प्रत्याशी है जिसने बहुजन वाम मोर्चा उम्मीदवार के रूप में हैदराबाद जिले के गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। यह इकलौती ऐसी पार्टी है जिसने किसी महिला किन्नर को चुनावी टिकट दिया है। नामांकन के आखिरी दिन नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में कार्यवाहक मंत्री ई राजेंद्र, केटी राम राव, जी जगदीश रेड्डी (सभी टीआरएस से), पूर्व मंत्री डीके अरुणा (कांग्रेस), कांग्रेस के पूर्व सांसद सर्वे सत्यनारायण और माकपा राज्य सचिव सी. वेंकट रेड्डी तथा पिछड़ा वर्ग के नेता आर कृष्णैय्या शामिल हैं।

PunjabKesari

कृष्णैय्या ने मिरयालगुडा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है। चंद्रशेखर राव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के लक्ष्मण, तेदेपा तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष एल रामाना ने पिछले हफ्ते अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया था। जनमोर्चा गठबंधन में कांग्रेस 94 सीटों पर तेदेपा को 14 सीटें, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) आठ और भाकपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि जन सेना पार्टी ने चुनाव से दूरी बनाये रखने की पहले घोषण की है। 

Related News