अग्निपथ योजना: आने वाले महीनों में 40 हजार सैनिकों की होगी भर्ती, देश के 773 जिलों में चलेगा भर्ती अभियान

Edited By rajesh kumar,Updated: 15 Jun, 2022 09:12 PM

40 thousand soldiers will be recruited in the coming months

केंद्र सरकार द्वारा थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए महत्वाकांक्षी ‘अग्निपथ'' योजना की घोषणा करने के एक दिन बाद भारतीय सेना ने बुधवार को कहा कि वह आने वाले महीनों में 40,000 सैनिकों की भर्ती करेगी। उप थल सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट...

 

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार द्वारा थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए महत्वाकांक्षी ‘अग्निपथ' योजना की घोषणा करने के एक दिन बाद भारतीय सेना ने बुधवार को कहा कि वह आने वाले महीनों में 40,000 सैनिकों की भर्ती करेगी। उप थल सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू ने कहा, “भारतीय सेना अगले 180 दिनों में 25,000 ‘अग्निवीरों' की भर्ती करेगी। बाकी 15,000 ‘अग्निवीरों' की भर्ती प्रक्रिया एक महीने बाद शुरू होगी।” उन्होंने बताया कि भर्ती अभियान देश के सभी 773 जिलों में चलाया जाएगा।

लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने कहा कि रक्षा मंत्री के पास परिचालन आवश्यकताओं के अनुसार जरूरी परिवर्तन करने का अधिकार है। ‘अग्निपथ' योजना को देश के सामने आने वाली भावी सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए ज्यादा फिट और युवा सैनिकों की भर्ती की खातिर दशकों पुरानी चयन प्रक्रिया में एक बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को बताया था कि इस योजना के तहत साल 2022 में तीनों सेनाओं में साढ़े 17 साल से 21 साल तक की उम्र के 46,000 सैनिकों की भर्ती की जाएगी। भर्ती ‘अखिल भारत, अखिल वर्ग' आधार पर होगी, जो कुछ रेजिमेंट की संरचना को बदलने के लिए निर्धारित है, जिनमें विशिष्ट क्षेत्रों और जातियों के युवाओं की भर्ती की जाती है।

सैनिकों का चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद यह योजना समय-समय पर सशस्त्र बलों द्वारा घोषित संगठनात्मक आवश्यकताओं और नीतियों के आधार पर हर बैच के 25 फीसदी सदस्यों को नियमित सेवा में बनाए रखने का प्रावधान करती है। नयी योजना के तहत चार साल के कार्यकाल में लगभग छह से आठ महीने की प्रशिक्षण अवधि भी शामिल होगी। राजू ने कहा कि ‘अग्निपथ' योजना से सेना में युवा सैनिकों की भर्ती को बढ़ावा मिलेगा और वे नयी तकनीकों के हिसाब से भी जल्दी ढलने में सक्षम होंगे। 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!