चीन के खतरनाक वायरस को लेकर भारत सतर्क, 43 उड़ानों व 9156 यात्रियों की हुई जांच

Edited By Tanuja,Updated: 22 Jan, 2020 06:05 PM

43 flights over 9000 passengers screened for coronavirus health secy

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदन ने बुधवार को बताया कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत सात चिह्नित हवाई अड्डों पर...

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदन ने बुधवार को बताया कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत सात चिह्नित हवाई अड्डों पर मंगलवार तक कुल 43 उड़ानों और 9,156 यात्रियों की नए तरह के कोरोना वायरस के लिए जांच की गई। उन्होंने बताया कि अभी तक जांच में कोई मामला सामने नहीं आया है।सुदन ने बताया कि चीन में भारतीय दूतावास उस देश में संक्रमित मामलों की स्थिति के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय को नियमित रूप से जानकारी देता है। दूतावास ने बताया कि चीन में कोरोना वायरस के साथ निमोनिया के कुल 440 मामलों की पुष्टि की गई और बुधवार तक 9 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य सचिव ने  बताया, ‘‘ताइवान समेत 14 प्रांतों और नगर निकायों में मामले दर्ज किए गए हैं।''

PunjabKesari

भारत सतर्क, चीन जाने वाले यात्रियों के लिए ट्रेवल एडवाइजरी जारी

भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक, हॉन्गकॉन्ग समेत चीन के किसी भी एयरपोर्ट से भारत आने वाली उड़ानों में यह घोषणा करने के लिए कहा गया है कि बुखार या सर्दी के लक्षण से ग्रस्त कोई यात्री या जो 14 दिनों के अंदर वुहान की यात्रा पर गए हो, उन्हें एयरपोर्ट पहुंचने के साथ ही अधिकारियों को इस बारे में सूचित करने के लिए कहा गया है। ताकि उनकी जांच हो सके। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर ट्रेवल एडवाइजरी भी जारी की थी। इसमें यात्रियों से चीन की यात्रा के दौरान कुछ ऐहतियात बरतने के लिए कहा गया था। एयरलाइंस कर्मचारियों से भी आग्रह किया गया था कि वे जहाज से उतरने से पहले सेल्फ-रिपोर्टिंग फॉर्म भरने में यात्रियों की मदद करें, ताकि भरे हुए फॉर्मेट को एयरपोर्ट हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा चेक किया जा सके।

PunjabKesari

संक्रमण से बचने के लिए भारत ने उठाए ये कदम 

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय से उन नागरिकों की लिस्ट मांगी है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक चीन के वीजा के लिए आवेदन दिया है। ऐसे यात्रियों की काउंसिलिंग की जाएगी।
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय को निर्देश हैं कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, समेत सात एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों का हेल्थ चेकअप किया जाए। उन्हें सबसे पहले प्री-इमीग्रेशन काउंटर्स पर ले जाया जाए, जहां थर्मल कैमरों से उनकी जांच होगी।
  • दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चीन से आने-जाने वाली 5 एयरलाइंस हैं। मुंबई में दो और कोलकाता से चीन के बीच दो एयरलाइन ऑपरेट करती हैं।
  • सभी स्वस्थ यात्रियों और क्रू मेंबर्स को आगे की यात्रा की इजाजत दी जाएगी।
  • अगर कोई यात्री या क्रू मेंबर संक्रमित पाया जाता है तो पब्लिक हेल्थ अथॉरिटी उस यात्री की जानकारी पैसेंजर लोकेटर फॉर्म से हासिल करेगी। एयरलाइन स्टाफ को ऐसे यात्रियों को इमीग्रेशन चेक प्वाइंट पर स्वास्थ्य जांच के लिए लाना होगा।
  • फ्लाइट के दौरान संक्रमण फैलने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए केबिन क्रू को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा निर्देशित ऑपरेशन प्रोसीजर का पालन करना होगा।

 

भारतीय मूल की शिक्षक  हो चुकी वायरस की शिकार
भारतीय मूल की शिक्षक प्रीति माहेश्वरी (45) इस रोना वायरस की चपेट में आ चुकी हैं। चीन ने बताया कि इस वायरस चपेट में आने वाली प्रीति पहली विदेशी हैं। जापान, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया में भी रहस्यमयी कोरोना वायरस के मामले सामने आए। जापान में भी अलर्ट जारी किया गया है। भारत समेत एशिया के 6 देशों ने भी वायरस को लेकर एडवायजरी जारी की।

PunjabKesari

कोरोना वायरस भी सार्स जितना खतरनाक
31 दिसंबर को चीन में इस वायरस का पता चला। वुहान के सीफूड मार्केट से यह वायरस फैला था। इसके बाद मार्केट को बंद कर दिया गया। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, कोरोना वायरस भी सार्स जितना खतरनाक है। सार्स ने 2002 में चीन को अपनी चपेट में लिया था। इससे 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के प्रोफेसर मार्क वूलहाउस का कहना है कि इसके लक्षण सर्दी और जुकाम जैसे नहीं हैं और यही इसकी पहचान में परेशानी की बात है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!