सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, GST से लेकर ATM तक आज से बदल गए ये 5 नियम

Edited By vasudha,Updated: 01 Mar, 2020 11:07 AM

5 rules will change from gst

रविवार यानी 1 मार्च से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा है। इन बदलावों से आपके पर्सनल फाइनेंस से लेकर अन्य चीजों पर असर पड़ सकता है। फिर चाहे रसोई गैस की कीमतों की बात हो या जीएसटी के नियम में बदलाव हो...

बिजनेस डेस्क: 1 मार्च यानी आज से कई बदलाव हो गए हैं  जिनका असर आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा है। इन बदलावों से आपके अकाउंट से लेकर अन्य चीजों पर असर पड़ सकता है। फिर चाहे रसोई गैस की कीमतों की बात हो या जीएसटी के नियम में बदलाव हो। दरअसल आज से जहां सस्ती रसोई गैस का तोहफा मिल सकता है तो वहीं एसबीआई के खाताधारकों के लिए भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जानिए आपकी जिंदगी में क्या-क्या होने जा रहा है बदलाव:-

PunjabKesari

सस्ता हुआ गैस सिलेंडर 
तेल कंपनियों ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Price) के दाम में 52.5 रुपए की बड़ी कटौती की है। आज से गैर-सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर 52.5 रुपए सस्ता हो गया है। 858.50 रुपए में मिलने वाला सिलेंडर अब में 805.50 रुपए में मिलेगा। कारोबारियों को कमर्शियल सिलेंडर के लिए 1465.50 रुपए चुनाने होंगे। 5 किलो वाला सिलेंडर भी 18.50 रुपए सस्ता हुआ है। इसकी कीमत अब 308 रुपए हो गई है। इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर का दाम 805.50 रुपए है। कोलाकाता में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर का दाम 839.50 रुपए, मुंबई में 776.50 रुपए और चेन्नई में 826 रुपए है।
 

PunjabKesari

पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे HDFC के ग्राहक 
अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं और अभी तक बैंक का पुराना मोबाइल एप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज से आप न तो पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और न ही इसके जरिए क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर अगाह किया है कि वे गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से बैंक का नया मोबाइल एप डाउनलोड कर लें। यूजर्स इस मोबाइल ऐप से पैसा ट्रांसफर करने के साथ क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक इस ऐप के जरिये अपने ग्राहकों को फिक्सड डिपॉजिट के साथ पासबुक से जुड़ी जानकारी देगा। इसके अलावा यूजर्स इस ऐप के जरिये पेमेंट की जानकारी भी चेक कर सकेंगे। इसके अलावा इस मोबाइल एप में यूजर्स का निजी डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

PunjabKesari

ब्लाक हो सकता है SBI का खाता
अगर आपने अब तक अपना केवाईसी पूरा नहीं कराया है तो आप भारतीय स्टेट बैंक में अपने खाते से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंक अकाउंट के लिए केवाईसी को जरूरी बना दिया है। केवाईसी यानी को साधारण हिंदी में परिभाषित करें तो कहेंगे कि कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी। वहीं केवाईसी कराना सभी के लिए जरूरी है। एक तरह से बैंक और ग्राहक के बीच केवाईसी रिश्ते को मजबूत करता है। बैंक ने पहले ही ग्राहकों को एसएमएस भेजकर अलर्ट किया कि वो अपना केवाईसी 28 फरवरी 2020 तक जरूर पूरा करा लें। अगर कोई ग्राहक केवाईसी नहीं कराता हैं तो उसके बैंक खाते से लेनदेन रोक दिया जाएगा।

PunjabKesari

लॉटरी पर 28 फीसदी की समान दर से लगेगा GST
आज से सभी प्रकार की लॉटरी पर 28 फीसदी की समान दर से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगेगा। इस संबंध में राजस्व विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि जीएसटी की यह नई दर राज्य की ओर से संचालित और राज्य की ओर से प्राधिकृत लॉटरी दोनों पर लागू होगी। मौजूदा समय में लॉटरी पर 12 और 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है। राज्य की ओर से संचालित लॉटरी पर 12 फीसदी की दर से जीएसटी वसूला जाता है जबकि राज्य की ओर प्राधिकृत लॉटरी पर 28 फीसदी की दर से जीएसटी वसूला जाता है। लॉटरी इंडस्ट्री की ओर से भी एकसमान जीएसटी की मांग कर रही थी।

PunjabKesari

ATM से नहीं मिलेंगे 2,000 रुपये के नोट
ग्राहकों को बहुत जल्द एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं मिलेंगे। सरकार ने अब सभी बैंकों ने ATM में 2 हज़ार के नोट को नहीं डालने का फैसला लिया है। इसी के साथ अब ATM में चार रैको में से तीन में 500-500 के नोट होंगे तो वहीं 1 रैक में 100 या 200 रुपए के नोट डाले जाएंगे। इतना स्पष्ट है कि इन नोटों की वैधता अब भी जारी रहेगी। 2,000 रुपये के नोट के लिए बदलाव लाना एक समस्या है, जिसे ध्यान में रखते हुए कुछ बैंकों ने अपने एटीएम में 2,000 रुपये के नोटों का उपयोग बंद कर दिया है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!