दिल्ली में 50 लाख चलेंगे साइकिल से, 20% प्रदूषण होगा कम

Edited By Seema Sharma,Updated: 06 Jan, 2020 04:39 PM

50 lakh cycles will be run in delhi 20 pollution will be reduced

भाजपा के अध्यक्ष एवं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राजधानी दिल्ली में साइकिलों के लिए अलग से मार्ग बनाने की ‘दिल्ली साइकिल वॉक'' परियोजना की सोमवार को आधारशिला रखी और कहा कि इस परियोजना से साइकिल चलाने का फैशन बढ़ेगा और शहर में प्रदूषण 20 फीसदी...

नई दिल्ली: भाजपा के अध्यक्ष एवं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राजधानी दिल्ली में साइकिलों के लिए अलग से मार्ग बनाने की ‘दिल्ली साइकिल वॉक' परियोजना की सोमवार को आधारशिला रखी और कहा कि इस परियोजना से साइकिल चलाने का फैशन बढ़ेगा और शहर में प्रदूषण 20 फीसदी कम होगा। शाह ने दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। कार्यक्रम में केन्द्रीय शहरी विकास एवं गरीबी उन्मूलन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल भी उपस्थित थे।

 

गृह मंत्री ने शिलान्यास के बाद कहा कि उन्हें विश्वास है कि योजना के अनुरूप साइकिल ट्रैक बनने के बाद दिल्ली के प्रदूषण स्तर में करीब 20 प्रतिशत की कमी आएगी। जब 50 लाख से ज्यादा यात्री साइकिल पर चलने लगेंगे तो यह फैशन बनने वाला है। दिल्ली की आम आदमी सरकार पर जनविरोधी होने का आरोप लगाते हुए शाह ने कहा कि आप सरकार ने दिल्ली के गरीब और गांवों का सबसे ज्यादा नुकसान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने राजनीतिक स्वार्थ के कारण रोक रहे हैं और उसका लाभ गरीब को मिलने नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में गरीब जनता इसका जवाब केजरीवाल से मांगने वाली है।

 

उन्होंने केजरीवाल पर हमला करते हुए कहा कि उनके मन में भय है कि अगर आयुष्मान योजना दिल्ली में चालू हो गई तो दिल्ली की जनता और मोदी के बीच में जुड़ाव आ जाएगा। मैं बता दूं कि आप गलत सोच रहे हो, जुड़ाव हो चुका है और दिल्ली की जनता मोदी जी के साथ है। उन्होंने सवाल किया कि केजरीवाल ने दिल्ली में 15 लाख सीसीटीवी कैमरे लगवाने को कहा था जिनको आज भी दिल्ली की जनता ढूंढ रही है कि ये कैमरे आखिर लगे कहां हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पांच साल की जगह पांच महीने की सरकार चली है। पांच साल में केजरीवाल सरकार ने कुछ नहीं किया और पिछले पांच महीने में विज्ञापन देकर दिल्ली की जनता की आंख में धूल झोंकने का काम किया। शाह ने दिल्ली की 1731 अनधिकृत बस्तियों को वैध करने के निर्णय का उल्लेख किया तथा विधानसभा चुनाव में भाजपा के जीतने पर दिल्ली में भी प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन का वादा करते हुए कहा कि आज मैं दिल्ली के झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों से कहता हूं कि आप चिंता मत करिए जहां झुग्गी है वहीं मकान देने का काम नरेंद्र मोदी करने वाले हैं। एक पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू हो गया है, 20 हजार झुग्गियों को मकान देने की शुरुआत हो गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!