फर्जी खबर रोकने के लिए सोशल मीडिया से जुड़े 700 प्लेटफार्म बंद

Edited By shukdev,Updated: 03 Aug, 2018 05:28 PM

700 media platform linked to social media to stop fake news

सरकार ने सोशल मीडिया के मार्फत फर्जी खबरों का प्रसार रोकने के लिए पुख्ता कार्रवाई करने का दावा करते हुए कहा है कि फेसबुक और ट््िवटर जैसे प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े लगभग 700 वेबपोर्टल के यूआरएल बंद किए गए हैं। इलैक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना...

नई दिल्ली: सरकार ने सोशल मीडिया के मार्फत फर्जी खबरों का प्रसार रोकने के लिए पुख्ता कार्रवाई करने का दावा करते हुए कहा है कि फेसबुक और ट्विटर जैसे प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े लगभग 700 वेबपोर्टल के यूआरएल बंद किए गए हैं। इलैक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि फर्जी खबरों को रोकने के लिए सरकार ने फेसबुक और ट्विटर सहित सभी सोशल मीडिया कंपनियों की जवाबदेही तय करते हुए इस पर कड़ी निगरानी के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया ने बेशक, जनसामान्य को सवाल उठाने का सशक्त मंच मुहैया कराया है। सरकार ने सवाल उठाने के जनता के अधिकार को मजबूत बनाते हुए इसकी आड़ में फर्जी खबरों को रोकने की भी पहल की है। इसके तहत सोशल मीडिया कंपनियों ने आईटी कानून के दायरे में कार्रवाई करते हुए तमाम यूआरएल ब्लॉक किए हैं। प्रसाद ने बताया कि इस साल जून तक फेसबुक ने 499, यूट्यूब ने 57, ट्विटर ने 88, इंस्टाग्राम ने 25 और टंबलर ने 28 यूआरएल बंद किए हैं।

उल्लेखनीय है कि कई सदस्यों ने सोशल मीडिया के माध्यम से फैली फर्जी खबरों के कारण पीट पीट कर मार डालने की घटनाओं का हवाला देते हुए सरकार से इसे रोकने के लिए किए गए उपायों की जानकारी मांगी थी। इसके जवाब में प्रसाद ने बताया कि निसंदेह भारत एक उभरती हुई डिजिटल ताकत है, लेकिन इससे इतर सोशल मीडिया कंपनियां ‘कंटेंट’ को लेकर अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकती हैं। उन्होंने मीडिया की भी जिम्मेदारी तय करने से जुड़े सवाल के बारे में कहा कि उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इस बारे में भारतीय प्रेस परिषद से मशविरा करने को कहा है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!