कोरोना से दुनिया भर में तबाही, अब तक 8,165 लोगों की मौत

Edited By shukdev,Updated: 18 Mar, 2020 09:09 PM

8165 deaths due to corona more than two lakhs infected

कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप अब तक विश्व के 150 से अधिक देशों तक फैल चुका है और इसके संक्रमण से 8,165 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 200,362 से ज्यादा लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप अब तक विश्व के 150 से अधिक देशों तक फैल चुका है और इसके संक्रमण से 8,165 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 200,362 से ज्यादा लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैलता जा रहा है और अब तक 151 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इसके प्रकोप से देश में तीन लोगों की मौत हो गई है। 

PunjabKesari
देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 64 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई। मृतक हाल ही में दुबई से लौटा था। उसे पहले हिंदुजा अस्पताल में उपचार के लिए बाद में भर्ती कराया गया था। बाद में उसका कस्तूरबा अस्पताल में इलाज चला। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मृतक की पत्नी और पुत्र भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इससे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित वृद्ध महिला की दिल्ली में तथा एक अन्य की मौत कर्नाटक में हुई है। 

देश में महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमित लोग हैं जहां कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 40 पर पहुंच चुकी है। कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं। इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्ट से काफी अधिक होने की आशंका है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चीन में कोरोना से अब तक 3237 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 81116 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 61,644 से अधिक मरीजों को ठीक कर अस्पतालों और अन्य स्थानों से छुट्टी दे दी गई है। 

PunjabKesari
कोरोना वायरस (कोविड-19) ने इटली, ईरान, स्पेन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है और इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हो गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में यह जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिए हैं। 

इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 2503 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 31506 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इटली में पिछले 24 घंटों के दौरान 349 लोगों की मौत हुई है। खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,135 हो चुकी है जबकि 16,169 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपाया है। 

PunjabKesari
स्पेन में कोरोना से अब तक 558 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 13,716 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से अब तक 84 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8413 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 109 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 6456 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। 

अमेरिका ने पहले ही कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया। इससे अमेरिका के प्रांतों और अन्य क्षेत्रों में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। गौरतलब है कि दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले शुरू हुए थे। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!