आज पेश होगा आम बजट, अनलॉक की नई गाइडलाइंस लागू...देश-दुनिया की बड़ी खबरों पर एक नजर

Edited By Seema Sharma,Updated: 01 Feb, 2021 10:12 AM

a look at the big news of the country and the world

आज का दिन देश के लिए काफी अहम है। सोमवार को जहां देश में अनलॉक की नई गाइडलाइंस लागू हो रही है वहीं दूसरी तरफ किसान आंदोलन के बीच मोदी सरकार आज बजट पेश करने वाली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से आज किस के लिए क्या निकलेगा इस पर पूरे देश...

नेशनल डेस्क: आज का दिन देश के लिए काफी अहम है। सोमवार को जहां देश में अनलॉक की नई गाइडलाइंस लागू हो रही है वहीं दूसरी तरफ किसान आंदोलन के बीच मोदी सरकार आज बजट पेश करने वाली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से आज किस के लिए क्या निकलेगा इस पर पूरे देश की नजर है। खास टैक्स पियर्स की और मध्यम वर्ग के लोगों की। 1 फरवरी को देश-दुनिया की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PunjabKesari

पेश होगा आम बजट
देश का आम बजट आज पेश होना है। सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। कोरोना के चलते बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए इस बार का बजट  अहम माना जा रहा है। वहीं लोगों को रोजगार, टैक्स में रियायत, महंगाई जैसे मुद्दों पर सरकार से राहत की उम्मीद है।

PunjabKesari

देश में लागू होंगी अनलॉक की नई गाइडलाइंस
देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों में काफी रमी आई है। इसी के साथ ही देश में आज से यानि कि 1 फरवरी से केंद्र सरकार द्वारा जारी अनलॉक की नई गाइडलाइंस भी जारी हो रही है 28 फरवरी तक प्रभावी रहेंगी। सरकार की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार आज से सिनेमाघरों में 100 फीसदी की क्षमता से ज्यादा लोग बैठक सकेंगे। इसके साथ ही मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेन की सेवा भी शुरू हो रही है। स्वीमिंग पूल भी आम लोगों के लिए खोलने की इजाजत दी गई है।

PunjabKesari

मुंबई लोकल ट्रेन सेवा शुरू
मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन सेवा आज सुबह 7 बजे शुरू हो गई। फिलहाल शर्तों के साथ इसके यात्री लोकल में सफर कर सकेंगे। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लोकल ट्रेन को बीते साल के मार्च महीने में सस्‍पेंड कर दिया गया था। कोरोना काल से पहले मुंबई लोकल में रोजाना 50 लाख से ज्यादा लोग सफर करते थे।

PunjabKesari

म्यामांर में सेना का तख्तापलट
म्यांमार में तख्ता पलट की आशंका के बीच स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ-साथ राष्ट्रपति विन म्यांत को हिरासत में लिया गया है। नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के प्रवक्ता मायो न्यांट ने बताया कि म्यांमार की काउंसलर आंग सान सू की और देश की सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य वरिष्ठ लोगों को सुबह हुई छापेमारी में हिरासत में लिया गया है। बता दें कि पिछले साल 8 नवंबर को हुए आम चुनाव में व्यापक धांधली के बाद सेना द्वारा जनवरी में तख्ता पलट की आशंका व्यक्त की जा रही थी। 

PunjabKesari

कॉमेडियन कपिल शर्मा दूसरी बार बने पापा
कॉमेडियन कपिल शर्मा दोबारा पापा बन गए हैं। उनकी पत्नी गिन्नी चतरथ ने 1 फरवरी की सुबह बेटे को जन्म दिया। कपिल शर्मा ने सोशल मीडिया पर खुद इसकी जानकारी दी।

 

हरियाणा के 14 जिलों में इंटरनेट सेवा शाम 5 बजे बंद
26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा को देखते हुए और दिल्ली के साथ लगती सीमाओं पर प्रदर्शनकारी किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हरियाणा में शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

PunjabKesari

25,000 तीर्थयात्री कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन
आज से प्रति दिन 25,000 तीर्थयात्रियों को प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर जाने की अनुमति दी जाएगी। राज्य कार्यकारी समिति के सदस्य सचिव सिमरनदीप सिंह ने कहा कि रियासी जिले के कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में संशोधन किया गया है। अब प्रतिदिन 25,000 तीर्थयात्री मंदिर का दर्शन कर सकेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मार्च 2020 में लगाए गए लॉकडाउन के बाद यात्रा निलंबित होने के बाद 16 अगस्त को तीर्थयात्रा फिर से शुरू हुई। तब से प्रतिदिन 2,000 तीर्थयात्रियों को यात्रा करने की अनुमति थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!