महाराष्ट्रः राहुल गांधी पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले प्रोफेसर को जबरन छुट्टी पर भेजा गया

Edited By Yaspal,Updated: 15 Jan, 2020 06:22 PM

a professor who posted an offensive on rahul gandhi was forcibly sent on leave

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के मामले में मुंबई यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर योगेश सोमण को जबरन छुट्टी पर भेज दिया गया है। प्रोफेसर सोमण ने दिसंबर में यह वीडियो पोस्ट किया था। हालांकि यूनिवर्सिटी का कहना है कि प्रोफेसर...

नेशनल डेस्कः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के मामले में मुंबई यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर योगेश सोमण को जबरन छुट्टी पर भेज दिया गया है। प्रोफेसर सोमण ने दिसंबर में यह वीडियो पोस्ट किया था। हालांकि यूनिवर्सिटी का कहना है कि प्रोफेसर सोमण के खिलाफ कई शिकायतें थीं, जिनके आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। मंगलवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा ने इस कार्रवाई को असहिष्णुता बताया है।

दरअसल, राहुल गांधी ने पिछले दिनों सावरकर को लेकर बयान दिया था, जिस पर उनकी आलोचना हुई थी। इसके बाद मुंबई यूनिवर्सिटी में एकेडमी ऑफ थिएटर आर्ट्स के निदेशक प्रोफेसर सोमण ने फेसबुक-ट्विटर पर 14 दिसंबर को 51 सेकंड का वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था, "आप वास्तव में सावरकर नहीं हो, सच तो यह है कि आप सच्चे गांधी भी नहीं हो, आपके पास कोई वैल्यू नहीं है। यह कहते हुए मैं गांधी की पप्पूगीरी का विरोध करता हूं।"


कई मामलों में कार्रवाई हुई: यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ने कहा- जांच कमेटी के फैसले के आधार पर प्रोफेसर सोमण को छुट्टी पर भेजा गया है। इससे पहले कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई, वामपंथी छात्र संगठन एआईएसएफ और छात्र भारती ने प्रोफेसर सोमण के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए यूनिवर्सिटी में विरोध प्रदर्शन किया था।

भाजपा ने महाराष्ट्र सरकार पर साधा निशाना
मुंबई भाजपा के अध्यक्ष आशीष शेलार ने प्रोफेसर सोमण पर कार्रवाई की निंदा की। उन्होंने कहा- एनएसयूआई और एआईएसएफ के सदस्यों ने प्रो. सोमण को धमकियां दीं। क्या यह असहिष्णुता नहीं है? कुछ दिनों से शैक्षणिक-सांस्कृतिक संस्थानों के छात्रों को भड़काकर उन्हें आंदोलन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। क्या यह असहिष्णुता नहीं है?

कांग्रेस ने दी सफाई
महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा- किसी भी सरकारी कर्मचारी को राजनीतिक गतिविधियों से दूर रहना चाहिए। प्रोफेसर सोमण भाजपा की शह पर राजनीतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेते रहे हैं। संविधान की रक्षा के लिए एनएसयूआई ने जो कदम उठाया, हमें उस पर गर्व है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!