एक चूहे ने रोक दी Air India के विमान की उड़ान, 24 घंटे तक खोजते रहे कर्मचारी

Edited By Seema Sharma,Updated: 28 Jan, 2020 03:50 PM

a rat halt air india flight workers searching for 24 hours

एयर इंडिया के एक विमान को 24 घंटे के लिए रोक दिया गया, वजह थी- एक चूहा। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर इंडिया (Air India) का प्लेन शनिवार रात को देहरादून के लिए रवाना होने वाला था तभी विमान में चूहा दिखाई देने से अफरा-तफरी...

नेशनल डेस्कः एयर इंडिया के एक विमान को 24 घंटे के लिए रोक दिया गया, वजह थी- एक चूहा। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर इंडिया (Air India) का प्लेन शनिवार रात को देहरादून के लिए रवाना होने वाला था तभी विमान में चूहा दिखाई देने से अफरा-तफरी मच गई। विमान में चूहा होने की खबर के बाद यात्रियों को विमान से नीचे उतार दिया गया। हालांकि काफी समय तक ढूंढने के बाद भी चूहा नहीं मिल सका। इसके बाद सोमवार सुबह विमान ने देहरादून के लिए उड़ान भरी।

PunjabKesari

परेशान हुए यात्री
चूहे की जानकारी जब क्रू मेंबर्स को मिली तो उन्होंने आला अधिकारियों से बात करके सभी यात्रियों को विमान से उतरवा दिया। विमान को वापस एप्रेन में लाया गया। इस दौरान यात्रियों को विमान से उतारकर 24 घंटे तक होटेल में शिफ्ट किया गया। एयरलाइन अधिकारियों ने फ्लाइट को शनिवार रात और रविवार को पूरे दिन के लिए रोक दिया। इस दौरान मेंटिनेंस वर्कर विमान के केबिल की जांच करते रहे और चूहे को भी ढूंढते रहे। फ्लाइट में 24 घंटे की देरी वजह से यात्री काफी नाराज दिखे और सोशल मीडिया पर गुस्सा निकाला।

PunjabKesari

विमान में चूहे के होने पर इसलिए उड़ान नहीं भरता विमान
एविएशन नियमों के मुताबिक विमान में चूहे के होने पर किसी भी सूरत में यह उड़ान नहीं भर सकता है। अगर चूहे ने एयरक्राफ्ट की किसी वायरिंग (तार) को नुकसान पहुंचाया तो यह खतरा साबित हो सकता है। यह विमान में बैठे यात्रियों और क्रू सदस्यों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। विमान को दोबारा उड़ान भरने के लिए रोडेंट फ्री (चूहा-मुक्त) सर्टिफाइ होना जरूरी होता है। चूहा पहले विमान में था या बाद में घुसा इसको लेकर किसी अधिकारी के पास कोई जवाब नहीं है। 'फ्लाइट को रोडेंट फ्री (चूहा मुक्त) करने के बाद विमान ने देहरादून के लिए उड़ान भरी।

PunjabKesari

बता दें कि विमान को कोलकाता से दोपहर 3 बजकर 55 मिनट पर उड़ान भरनी थी लेकिन इसे 80 मिनट की देरी के साथ सवा पांच बजे वाराणसी के लिए रवाना किया गया। विमान 6 बजकर 40 मिनट पर वाराणसी पहुंचा जहां से एक घंटे बाद इसे देहरादून के लिए उड़ान भरनी थी। इसी दौरान कुछ यात्रियों ने विमान के अंदर चूहे को दौड़ते हुए देखा और अफरा-तफरी मच गई। जिसके बाद विमान उड़ान नहीं भर सका।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!