कोविड से ठीक हुए लोगों के लिए कोविशील्डी की एक ही खुराक है काफी, शोध में हुआ खुलासा

Edited By Hitesh,Updated: 16 Jun, 2021 01:59 PM

a single dose of covishield is enough for people who have recovered from covid

भारत में कोरोना वैक्सी न की कमी को ध्यान में रखते हुए एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ गेस्ट्रो एंट्रोलॉजी (एआईजी) अस्प‍ताल के प्रमुख डॉक्टडर डी नागेश्वेर रेड्डी ने एआईजी में हुई रिसर्च का हवाला देते हुए कहा था कि जो लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं उनके लिए 12...

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना वैक्‍सीन की कमी को ध्यान में रखते हुए एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ गेस्‍ट्रोएंट्रोलॉजी (एआईजी) अस्‍पताल के प्रमुख डॉक्‍टर डी नागेश्‍वर रेड्डी ने एआईजी में हुई रिसर्च का हवाला देते हुए कहा है कि जो लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं उनके लिए 12 महीनों तक कोविशील्‍ड की एक ही खुराक काफी है। एआईजी द्वारा किया गया ये शोध इंटरनेशनल जनरल ऑफ इंफेक्शियस डिजीज़ में पब्लिश किया गया है। डॉक्‍टर रेड्डी ने बताया है कि इस शोध में उन्‍होंने अस्‍पताल के स्‍टाफ को दो अलग-अलग ग्रुप्स में बांट दिया था जिसके बाद उन्हें वैक्‍सीन की खुराक दी गई थी। इनमें से एक ग्रुप में वो लोग थे जो कोरोना से संक्रमित नहीं हुए थे वहीं दूसरे ग्रुप में वो लोग थे जो पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके थे।

वैक्‍सीन को लेकर अब तक कई तरह के शोध सामने आ चुके हैं। कुछ समय पहले एक रिपोर्ट में बताया गया था कि कोवैक्‍सीन की तुलना में कोविशील्‍ड शरीर के अंदर अधिक एंटीबॉडीज का निर्माण करती है, जिससे हमारा इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है। आपको बता दें कि वैक्सीन की कमी के कारण भारत में कोविशील्‍ड की दो खुराकों के बीच के समय को बढ़ाकर 12 सप्‍ताह का कर दिया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!