एक गिलास जूस पीने से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, स्टडी में खुलासा

Edited By Seema Sharma,Updated: 12 Jul, 2019 04:23 PM

a small glass of juice a day is linked to increased risk of cancer study

फ्रूट जूस को सबसे हेल्दी बताया जाता और कहा जाता है कि यह शरीर में एनर्जी पैदा करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। जूस मीठा हो या फिर बिना मिठास वाला, दोनों से ही कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

नेशनल डेस्कः फ्रूट जूस को सबसे हेल्दी बताया जाता और कहा जाता है कि यह शरीर में एनर्जी पैदा करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। जूस मीठा हो या फिर बिना मिठास वाला, दोनों से ही कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। स्टडी के मुताबिक एक छोटा गिलास जूस या फिर एक गिलास सोडा कैंसर जैसी घातक बीमारी को बढ़ाता है।

PunjabKesari
रोज सोडा पीने से कैंसर का खतरा 18% ज्यादा
अगर कोई हर रोज सिर्फ 100ML सोडा का सेवन करे तो उस व्यक्ति में कई तरह के कैंसर विकसित होने का खतरा 18 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी स्टडी के मुताबिक अगर हर दिन सिर्फ सोडे का सेवन किया जाए तो उस व्यक्ति को ब्रेस्ट ट्यूमर होने का खतरा 22% बढ़ जाता है। इतना ही नहीं बिना मीठे वाला फ्रूट जूस भी सेहत के लिए हानिकारक है। हर दिन फ्रूट जूस पीने से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है।
PunjabKesari

मीठे ड्रिंक्स देते हैं कैंसर को न्यौता
स्टडी में बात सामने आई है कि मीठे ड्रिंक्स कैंसर को न्यौता देते हैं। फ्रांस में की गई रिसर्च के मुताबिक जिन ड्रिंक्स में मिठास होती है, उनके और कैंसर के बीच कनेक्शन है। मीठे ड्रिंक्स का उपयोग करने वाले लोगों और शुद्ध फलों के जूस को पीने वाले लोगों में भी कैंसर के बढ़ते हुए खतरे को देखा गया। मेडिकल जर्नल बीएमजे में प्रकाशित स्टडी के प्रमुख लेखक मैथिल्डे तौवियर ने कहा कि शोध से पता चला है कि हम जो मीठा पेय पीते हैं उसे कम करना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा कि चीनी सिर्फ वजन और मोटापा ही नहीं बढ़ाती बल्कि कैंसर का कारक भी बनती है।
PunjabKesari

करीब 1 लाख लोग हुए स्टडी में शामिल
इस रिसर्च में 97 पेय पदार्थ और 12 आर्टिफिशली स्वीटेंड पेय पदार्थों की जांच की गई जिसमें कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, सिरप और प्योर फ्रूट जूस शामिल थे। साल 2009 से हो रही इस स्टडी में करीब 1 लाख लोगों को शामिल किया गया था। वहीं इस पर रिसर्च करने वाले अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि लोगों को हर दिन मिठास वाली ड्रिंक्स के सेवन पर कंट्रोल करना चाहिए जिसमें 100 फीसदी फ्रूट जूस भी शामिल है।
PunjabKesari

पैक्ड फ्रूट जूस भी खतरनाक
अमूनन बच्चों के लिए हम पैक्ड फ्रूट जूस ले जाते हैं लेकिन यह भी बीमार बना सकते हैं। इन पैक्ड फ्रूट जूसेज में न तो फाइबर या कोई प्राकृतिक गुण होता और ना ही किसी तरह के पोषक तत्व। इनमें मीठा भी ज्यादा ही ज्यादा ही डाला जाता है, जोकि सेहत के लिए हानिकारक हैं।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!