केजरीवाल की भाजपा को चुनौती, कहा, CM उम्मीदवार घोषित करो, मैं बहस के लिए तैयार हूं

Edited By Anil dev,Updated: 04 Feb, 2020 04:04 PM

aam aadmi party manifesto delhi assembly election

आम आदमी पार्टी ने आज अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया।  इस दौरान मनीष सिसोदिया समेत अन्य पार्टी के नेता मौजूद रहे। मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब देश में अच्छा इलाज, सुरक्षा, हर किसी को पानी, खाना मिल पाएगा तो ही देश आगे बढ़ेगा।  इस अवसर पर सीएम अरविंद...

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी ने आज अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया।  इस दौरान मनीष सिसोदिया समेत अन्य पार्टी के नेता मौजूद रहे। मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब देश में अच्छा इलाज, सुरक्षा, हर किसी को पानी, खाना मिल पाएगा तो ही देश आगे बढ़ेगा।  इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ ही पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। चुनावी घोषणा पत्र जारी करने के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण करने,,स्वच्छ पेयजल, स्कूलों में देशभक्ति के कार्यक्रम शुरू करने, भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने और राजधानी को विश्व स्तरीय शहर बनाने का वादा किया है ।

PunjabKesari


इसके साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को दिल्ली में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने और सीधे उनके साथ बहस करने की चुनौती भी दी है। केजरीवाल ने मंगलवार को यहां पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि जनतंत्र में जरूरी है बहस। जनता को जानना चाहिए कि कौन सी पार्टी क्या वादे कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा कल 1 बजे तक अपना मुख्यमंत्री का प्रत्याशी तय करें ताकि वह उनसे ठीक तरह से बहस कर सकें। बहस में दो एंकर होने चाहिए। यह जनता के सामने होनी चाहिए। अगर जनता को यह नहीं पता कि उनका मुख्यमंत्री का चेहरा कौन है तो वह वोट किसे देंगे। जनतंत्र में मुख्यमंत्री जनता तय करती है। गृह मंत्री अमित शाह इसका फैसला नहीं करेंगे। अमित शाह कह रहे हैं कि दिल्ली की जनता उन्हें ब्लैंक चेक दे दे बाद में वह मुख्यमंत्री का फैसला करेंगे।  केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच साल में हमारी सरकार ने दिल्ली की जनता को राहत पहुंचाने वाले काम किए हैं और बुनियादी मुद्दों को हल किया है। अगले पांच साल में दिल्ली को विश्वस्तरीय आधुनिक शहर बनाया जाएगा जिस पर देशवासियों का गर्व होगा। उन्होंने कहा कि आप ने घोषणापत्र में साफ-सुथरी दिल्ली और स्वच्छ यमुना की गारंटी के साथ से समाज के सभी तबकों की बात की है जिसे पूरा किया जाएगा। दिल्ली में आठ फरवरी को सभी 70 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा और11 फरवरी को नतीजे आएंगे।

PunjabKesari

दिल्ली चुनाव के लिए AAP का घोषणा पत्र
आम आदमी पार्टी ने दिल्लीवासियों को दस गारंटी दी है जिसमें सभी को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, हर घर 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा, हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था, सस्ता सुलभ इलाज, 11 हजार से अधिक बसें और 500 किमी से ज्यादा लंबी मेट्रो लाइनें, वायु प्रदूषण के स्तर को कम से कम तीन गुना घटाने का लक्ष्य, दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाने, महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रीट लाईट और बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल की तैनाती, सभी कच्ची कालोनियों में होगी सड़क, पीने के पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा, जहां झुग्गी वहां पक्का मकान बनाना शामिल है। उन्होंने दस गारंटी के अलावा 28 अन्य वादे किये हैं जिन्हें अगले पांच साल में पूरा किया जाएगा। दिल्ली जनलोकपाल बिल पास करवाने के लिए संघर्ष जारी रखा जाएगा क्योंकि इसे आप की सरकार ने 2015 में विधानसभा में पारित किया था जो केंद्र सरकार के पास लंबित है।

PunjabKesari

केंद्र सरकार के साथ मिलकर एक मजबूत दिल्ली स्वराज विधेयक लाने का प्रयास किया जाएगा जो मोहल्ला सभाओं की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को औपचारिक रूप देगा और लोगों के हाथों में पर्याप्त बजट और कार्य करने की शक्ति सुनिश्चित करेगा। खाद्य राशन की आपूर्ति में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राशन की घर घर डिलीवरी की जाएगी। सरकार अगले पांच साल में दिल्ली के 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करायेगी। उन्होंने कहा कि हैप्पिनेस पाठ्यक्रम और एंटरप्रिन्योरशिप पाठ्यक्रम की सफलताओं के बाद उसी तर्ज पर नया देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू होगा। इसका मकसद यह है कि लोगों में देश से, देश के तिरंगे से और इंसानियत से प्रेम करने का भाव बढ़े। हर बच्चा अपनी मातृभाषा पढ़े लेकिन अंग्रेजी भी सीखे, इसके लिए स्कूल से पास हो चुके (ग्रेजुएट, दूसरे कोर्स वालों को) छात्रों के लिए पर्सनेलिटी डेवलेपमेंट और इंग्लिश की कक्षाएं शुरू की जाएगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!