दिल्ली चुनाव: AAP, कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची 14 से पहले आने की उम्मीद

Edited By shukdev,Updated: 12 Jan, 2020 07:08 PM

aap first list of congress candidates expected to come before 14

दिल्ली विधानसभा चुनावों में अब सिर्फ कुछ हफ्तों का समय रह गया है ऐसे में मुख्य दावेदार- आप, भाजपा और कांग्रेस- संभावित उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं और उम्मीद है कि इस हफ्ते उम्मीदवारों के नामों की सूची आनी शुरू हो जाएगी।...

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनावों में अब सिर्फ कुछ हफ्तों का समय रह गया है ऐसे में मुख्य दावेदार- आप, भाजपा और कांग्रेस- संभावित उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं और उम्मीद है कि इस हफ्ते उम्मीदवारों के नामों की सूची आनी शुरू हो जाएगी। सत्तारूढ़ दल के अपने उम्मीदवारों की पहली सूची 14 जनवरी से पहले जारी करने की उम्मीद है,वहीं भगवा दल 18 जनवरी तक अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकता है। कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची भी 14 जनवरी से पहले जारी हो जाने की उम्मीद है। 

आम आदमी पार्टी ने 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रदेश की 70 में से 67 सीटों पर जीत हासिल की थी, ऐसे में उम्मीद है कि वह पिछला चुनाव लड़े अपने अधिकतर उम्मीदवारों को फिर मैदान में उतार सकती है। सूत्रों ने हालांकि कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की तरफ से खड़े हुए कुछ उम्मीदवारों को भी आगामी चुनावों में टिकट दिया जा सकता है। इनमें पार्टी प्रवक्ता आतिशी और राघव चड्ढा शामिल हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा, “पार्टी ‘तीन-सी' का पैमाना अपनाएगी। इसके तहत उम्मीदवारों के चयन में भ्रष्टाचार (करप्शन) नहीं, आपराधिक (क्रिमिनल) रिकॉर्ड नहीं होने और (अच्छे) चरित्र को पैमाना माना जाएगा।” 

सूत्रों ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के फिर से नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की उम्मीद है, जबकि उन्होंने इन खबरों को खारिज किया कि आप के राष्ट्रीय संयोजक दो सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं। आप के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक पार्टी के 14 जनवरी से पहले पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने की उम्मीद है। भाजपा भी इस बीच संभावित उम्मीदवारों के नाम तय कर रही है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी की चुनाव समिति ने शनिवार को अपनी बैठक में करीब 1400 संभावित नाम चुने हैं। उन्होंने कहा,“रविवार को समिति की फिर से बैठक होगी और इसमें हर सीट के लिए संभावित उम्मीदवारों की संख्या 3-4 तक लाई जाएगी।” 

भाजपा के दिल्ली विधानसभा चुनावों के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने एक बयान में कहा,“हर विधानसभा क्षेत्र में 50 प्रमुख भाजपा कार्यकर्ता हैं। इसका मतलब है कि 70 विधानसभा क्षेत्रों में हमारे पास करीब 3,500 कार्यकर्ता हैं जिन्होंने अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम सुझाए हैं। इन सभी नामों पर विचार के बाद उम्मीदवार तय किया जाएगा।” भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि चुनाव समिति द्वारा तैयार संभावित उम्मीदवारों की अंतिम सूची को भाजपा नेतृत्व को सौंपा जाएगा और पहली सूची के 18 जनवरी के करीब आने की उम्मीद है। 

दिल्ली कांग्रेस के प्रमुख सुभाष चोपड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए उनकी पार्टी की प्रक्रिया जारी है। चोपड़ा ने बताया,“पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी और चुनाव समिति की बैठक हुई है। उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची 14 जनवरी को नामांकन शुरू होने से पहले आ जाने की उम्मीद है।” दिल्ली विधानसभा के लिये चुनाव आठ फरवरी को होंगे और मतगणना 11 फरवरी को होगी। 2015 में आप ने 67 सीटें जीती थीं जबकि भाजपा के खाते में सिर्फ तीन सीटें आई थीं। कांग्रेस उस चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!