अभिजीत की मां ने देश की स्थिति पर जताई चिंता, कहा- सरकार नहीं सुन रही किसी की बात

Edited By vasudha,Updated: 15 Oct, 2019 11:33 AM

abhijeet mother expressed concern over the state of the country

भारतीय-अमरीकी अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और अमरीका के अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर को संयुक्त रूप से 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई...

नेशनल डेस्क: भारतीय-अमरीकी अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और अमरीका के अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर को संयुक्त रूप से 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई। तीनों को वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन क्षेत्र में किये गये शोध कार्यों के लिये यह पुरस्कार दिया जाएगा। अपनी प्रतिक्रिया में 58 वर्षीय बनर्जी ने कहा कि पुरस्कार के लिए चुना जाना काफी ‘सुखद’ अनुभव है। 

PunjabKesari

वहीं समाजिक विज्ञान की प्रोफेसर रह चुकीं अभिजीत की मां निर्मला बनर्जी ने इसपर खुशी जताते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यह सरकार किसी की बात नहीं सुन रही और आगे भी नहीं सुनेगी। स्थिति बेहद चिंताजनक है। निर्मला ने कहा कि अभिजीत के लिए आज का दिन किसी आम दिन जैसा ही है। मैं अपनी बहू के लिए भी बहुत खुश हूं। वह अभी युवा हैं और यह उनके लिए बड़ी बात है। निर्मला बनर्जी ने अमत्र्य सेन के बारे में कहा कि हमारे परिवार के सेन के साथ पारिवारिक रिश्ते हैं। वह हमारे बेहद करीबी शख्स हैं। बनर्जी व डुफ्लो को एमआईटी की बधाई। 

PunjabKesari

भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरा प्रदर्शन कर रही है : अभिजीत 
अभिजीत बनर्जी के अनुसार सरकार द्वारा तेजी से समस्या की पहचान करने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरा (प्रदर्शन) कर रही है। उन्होंने कहा कि मेरे विचार से अर्थव्यवस्था बहुत खराब कर रही है। भारत में एक बहस चल रही है कि कौन सा आंकड़ा सही है और सरकार का खासतौर से यह मानना है कि वो सभी आंकड़े गलत हैं, जो असुविधाजनक हैं। लेकिन मुझे लगता है कि सरकार भी अब यह मानने लगी है कि कुछ समस्या है।

PunjabKesari

बनर्जी ने कहा कि अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से धीमी हो रही है। कितनी तेजी से, यह हमें नहीं पता है, आंकड़ों को लेकर विवाद हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह तेज है। उन्हें ठीक-ठीक नहीं पता है कि क्या करना चाहिए। उनके विचार में जब अर्थव्यवस्था ‘अनियंत्रित गिरावट’ की ओर जा रही है, तो ऐसे में आप मौद्रिक स्थिरता के बारे में इतनी ङ्क्षचता नहीं करते हैं और इसकी जगह मांग के बारे में थोड़ा अधिक ङ्क्षचता करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब अर्थव्यवस्था में मांग एक बड़ी समस्या है। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!