Covid 19: स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी-मरीजों को न दी जाए HIV की दवा, इन मेडिसिन से हो इलाज

Edited By Seema Sharma,Updated: 01 Apr, 2020 11:34 AM

advisory of ministry of health hiv medicine should not be given to patients

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के मरीजों को कौन-सी दवा देनी है, इसके लिए नई एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन मरीजों के लिए मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के साथ एजीथ्रोमाइसीन देने की सिफारिश की है जिनकी हालत ज्यादा गंभीर है।...

नई दिल्लीः स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के मरीजों को कौन-सी दवा देनी है, इसके लिए नई एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन मरीजों के लिए मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के साथ एजीथ्रोमाइसीन देने की सिफारिश की है जिनकी हालत ज्यादा गंभीर है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि यह दवा 12 साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं को दुग्धपान कराने वाली महिलाओं को नहीं जाएगी। मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा कि मरीजों के इलाज के बारे में मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक कोई अन्य वायरल रोधी (एंटीवायरल) दवा कारगर साबित नहीं हो रही है, ऐसे में सघन चिकित्सा केन्द्र (आईसीयू) में भर्ती गंभीर हालत वाले रोगियों को ये दोनों दवाएं एक साथ दी जा सकेंगी।

 

इसके साथ ही मंत्रालय ने गंभीर हालत वाले मरीजों के इलाज की दवाओं की पुरानी सूची से एचआईवी रोधी दवाओं लोपीनाविर और रिटोनाविर को हटा लिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि ये दवाएं गंभीर मरीजों पर कारगर साबित नहीं हो रही थीं इसलिए इन दवाओं को सूची से हटा लिया गया है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों को तीन केटेगरी में बांटा है- गंभीर, मध्यम और मामूली संक्रमण। गंभीर हालत में संक्रमण की पहचान होने वाले मरीजों को आईसीयू प्रोटोकॉल के दायरे में लेकर इलाज करने को कहा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने डॉक्टरों से गंभीर मरीजों पर निगरानी रखने को कहा है और साथ ही मरीज के घरवालों को सही जानकारी को देने के लिए कहा गया है ताकि उनको मरीज की स्थिति के बारे में सब मालूम हो।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!