कोरोना के बाद अब चीन का CQ वायरस बन सकता है दुनिया के लिए खतरा

Edited By Yaspal,Updated: 29 Sep, 2020 09:26 PM

after corona now china s cq virus can become a threat to the world

कोरोना का प्रकोप झेल रहे देश के लिए चीन से आई एक खबर ने चिंता बढ़ा दी है। भारतीय चिकिस्ता अनुसंधान परिषद (ICMR) ने चेताया है कि चीन का कैट क्यू वायरस (CQO) भारत में बुखार से संबंधित कई अन्य बीमारियां फैला सकता है। कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से ही...

नई दिल्लीः कोरोना का प्रकोप झेल रहे देश के लिए चीन से आई एक खबर ने चिंता बढ़ा दी है। भारतीय चिकिस्ता अनुसंधान परिषद (ICMR) ने चेताया है कि चीन का कैट क्यू वायरस (CQO) भारत में बुखार से संबंधित कई अन्य बीमारियां फैला सकता है। कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से ही फैला है और पूरी दुनिया में इससे तकरीबन 10 लाख लोगों की जान जा चुकी है। भारत में भी कोरोना के चलते 96 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

मच्छरों के जरिए हमला करता है वायरस
आईसीएमआर ने अपने एक हालिया प्रकाशित शोध में दावा किया है कि मच्छर जैसे खून चूसने वाले जीवों से मनुष्यों में फैलने वाला यह वायरस मनुष्यों में मेनेजाइटिस और बच्चों में दिमागी बुखार जैसी बीमारियां फैला सकता है। आईसीएमआर के मुताबिक भारत में पाए जाने वाले मच्छर इस सीक्यूवी वायरस को फैलाने में पूरी तरह सक्षम हैं. स्तनपायी जन्तुओं में सुअर इस वायरस के प्राथमिक वाहक होते हैं।

पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के वैज्ञानिकों ने देश भर में 883 लोगों का सीरम टेस्ट किया था, जिनमें से 2 लोगों में CQV वायरस की एंटीबॉडी मिली हैं। मतलब ये कि ये लोग इस वायरस से संक्रमित हुए थे।

बच्चों में फैला सकते हैं इंसेफेलाइटिस
बताया जा रहा है कि ये सैंपल कर्नाटक में 2014 और 2017 में लिए गए थे। वैज्ञानिकों ने इसके साथ ही भारत में पाए जाने वाले मच्छरों पर भी टेस्ट किया था, जिसमें पता चला था कि भारत के मच्छर CQV वायरस के प्रति संवेदनशील हैं। मतलब ये कि इससे संक्रमित हो सकते हैं और फिर इसे इंसानों में भी फैला सकते हैं।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!