देश में तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले, महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान में मिले 9 केस

Edited By Yaspal,Updated: 05 Dec, 2021 08:40 PM

after maharashtra now 9 omicron cases found in rajasthan

देश में ओमिक्रॉन के मामले अब बढ़ते जा रहे हैं। पुणे के बाद अब जयपुर में भी ओमिक्रॉन के 9 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित...

नेशनल डेस्कः देश में ओमिक्रॉन के मामले अब बढ़ते जा रहे हैं। पुणे के बाद अब जयपुर में भी ओमिक्रॉन के 9 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। देश में कोरोना के इस नए वैरिएंट के अब कुल 21 केस सामने आ चुके हैं। इससे पहले रविवार को महाराष्ट्र के पुणे में 7 लोगों के ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए जाने की पुष्टि हुई थी। वहीं, पिछले तीन दिनों में अलग-अलग शहरों से अब तक कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें कर्नाटक से 2, गुजरात से 1, दिल्ली से एक, महाराष्ट्र से आठ और अब राजस्थान के जयपुर में नौ लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं।

गालरिया ने बताया कि विभाग ने दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के सभी चार सदस्यों को पहले ही आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवा दिया था। उनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं इन्हें भी आरयूएचएस में भर्ती किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें से नौ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है।

उन्होंने बताया कि परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था, उन सभी की भी जांच करायी गई है लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। उन्होंने बताया की सम्पर्क में आए सभी लोगों की व्यापक स्तर पर कांटैक्ट ट्रेसिंग कर नमूने लिए जा रहे हैं।

गालरिया ने बताया कि उक्त परिवार के दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद से ही विभाग सक्रिय था और उनकी निगरानी की जा रही थी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सघन कांटैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। वहीं राज्य में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए। राज्य में इस वायरस से संक्रमित कुल 221 रोगी उपाचाराधीन हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!