नीतीश के कटाक्ष के बाद एक्शन में मोदी सरकार, 1050 करोड़ का प्रॉजेक्ट्स मंजूर

Edited By ,Updated: 02 Mar, 2017 11:37 AM

after nitish jibe centre ropes in private companies to clean ganga

गंगा सफाई अभियान को लेकर केंद्र सरकार के रवैये पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

नई दिल्लीः गंगा सफाई अभियान को लेकर केंद्र सरकार के रवैये पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है। बिहार के पटना में गंगा को स्वच्छ रखने के प्रयास के तहत शहर में सक्षम जलमल शोधन ढांचा तैयार करने के लिए ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम के तहत 1050 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाआें को मंजूरी देने का फैसला किया गया है। जल संसाधन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह राशि दो जलमल शोधन संयंत्र (एसटीपी) बनाने, मौजूदा एसटीपी के नवीनीकरण, दो पंपिंग स्टेशनों के निर्माण और लगभग 400 किलोमीटर तक का नया भूमिगत जलमल नेटवर्क बिछाने पर खर्च की जाएगी।  नमामि गंगे कार्यक्रम गंगा को निर्मल और अविरल बनाने की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पटना में गंगा की स्वच्छता के विषय को उठाते रहे हैं और इस बारे में उनकी कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी चर्चा हुई थी। 

मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, पटना शहर के सैदपुर क्षेत्र में 60 एमएलडी क्षमता वाले एसटीपी बनाने और 227 किलोमीटर के नए भूमिगत जलमल नेटवर्क बिछाने के लिए कुल 600 करोड़ रुपए लागत का ठेका दिया जा चुका है। इसकेे साथ ही मौजूदा एसटीपी के नवीनीकरण और लगभग 180 किलोमीटर का नया भूमिगत जलमल नेटवर्क बिछाने की अलग-अलग परियोजनाआें के लिए 450 करोड़ रुपए आवंटित होंगे। इन परियोजनाआें का उद्देश्य न सिर्फ पटना की मौजूदा जलमल व्यवस्था को बेहतर बनाना है, बल्कि अगले एक दशक तक शहर में बढ़ती आबादी की संभावना को ध्यान में रखकर जलमल शोधन का लक्ष्य भी शामिल है।  

विश्व बैंक के एक सर्वेक्षण के अनुसार पटना ढांचागत विकास के मामले में दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ते शहरों में से एक है। इन परियोजनाआें के समयबद्ध परिचालन के बाद इन क्षेत्रों से गंगा नदी में किसी भी प्रकार अशोधित जल नहीं बहाया जाएगा और इससे गंगाजल को प्रदूषित होने से बचाने में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) निर्माण-कार्य की प्रगति की निगरानी करेगा। इसके तहत 100 वर्ग किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैले पटना शहर को छह जलमल क्षेत्रों में बांटा गया है जिसमें दीघा, बेउर, सैदपुर, कंकड़बाग, पहाड़ी और करमाली चक शामिल है। करमाली चक क्षेत्र में जलमल संबंधित परियोजनाआें के लिए जल्द ही अनुबंध होने उम्मीद है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!