निजामुद्दीन मरकज के बाद अब गुरुद्वारा मजनूं का टीला हुआ सील, फंसे हैं 300 से ज्यादा लोग

Edited By vasudha,Updated: 01 Apr, 2020 01:42 PM

after nizamuddin markaz 300 people met in gurdwara majnu ka tilla

दिल्ली में निजामुद्दी मरकज का मामला अभी थमा भी नहीं था कि ​राजधानी में एक और लापरवाही का मामला सामने आया है। पिछले 3 दिनों से ऐतिहासिक गुरुद्वारा मजनूं का टीला साहिब में 300 से ज्यादा लोग जमा है, जिन्हे वहां से निकालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है...

नई दिल्ली(सुनील पाण्डेय): दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की लापरवाही के चलते ऐतिहासिक गुरुद्वारा मजनूं टीला साहिब में पिछले तीन दिनों से 300 से ज्यादा लोग पंजाब में अपने घरों को जाने की आस में फंसे हुए हैं। इनमें से कुछ ही तबियत भी ठीक नहीं है, ऐसा संंकेत मिल रहे हैं। दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज का खुलासा होने के बाद अब गुरुद्वारा में रोके गए इन लोगों को लेकर भी सियासत तेज हो गई है। मामला हाथ से निकलता देख कमेटी ने भी अब बचाव का रास्ता ढूंढ रही है।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली में फंसे पंजाब के लोगों को अमृतसर तक भेजने के लिए दिल्ली कमेटी तथा शिरोमणि कमेटी की तरफ से एक अपील की गई। साथ ही दो दो बसें भेजने का ऐलान किया गया। बस को भेजने का समय 29 मार्च को सुबह 6 बजे का बताया गया था। जिसके बाद दिल्ली में फंसे पंजाब के रहने वाले लोग बड़ी संख्या में गरुद्वारा मजनू टीला साहब पहुंच गए। वहां पहुंचने के बाद कमेटी स्टाफ ने बाकायदाा पंजाब जाने के इच्छुक लोगों के नाम और आधार कार्ड नंबर रजिस्टर्ड किए। इसके बाद लगभग 400 लोगों की संख्या सामने आई। 

PunjabKesari

ज्यादा भीड़ को देखकर हड़बड़ी में कमेटी ने दो बसों को गुरुद्वारे से कुछ लोगों को रवाना कर दिया। साथ ही 300 से अधिक लोगों को यह दिलाशा दिया गया कि आप गुरुद्वारे के लंगर हाल में रुकिये, यहां लंगर की पूरी व्यवस्था है, दूसरे दिन बसों की व्यवस्था करके भेजा जाएगा। लेकिन 29 मार्च को बसों की कोई व्यवस्था नहीं हो पाई;। 30 मार्च को कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को टवीट करके गुरुद्वारा मंजनू टीला में रुके हुए पंजाब के लोगों को पंजाब वापस ले जाने के लिए बसें देने की मांग की। सााथ ही ट्वीट में कुछ फोटो इन भी भेजी जिसमें भारी भीड नजर आ रही थी। इस बीच आज 31 मार्च को सिरसा ने एक नया ट्वीट करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इन लोगों की मेडिकल जांच की मांग कर दी। सिरसा ने कहा कि गुरुद्वारा मजनू टीला में फंसे हुए लोगों में से कुछ को करोना संक्रमण के लक्षण नजर आ रहे हैं इसलिए सरकार इनको मेडिकल जांच कराकर इनको घरों तक भेजे।

PunjabKesari

सिरसा जिम्मेदार, साधन नहीं था तो क्यूं लोगों को बुलाया : जीके  
दिल्ली कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मंजीत सिंह जीके ने कमेटी की घोर लापरवाही करार देते हुए कहा कि मनजिंदर सिंह सिरसा ने पहले इन लोगों को खुद गुरुद्वारे में बुलाया, तीन दिन एक हाल में इनको इकट्ठे रखा और अब  इनको करोना संदिग्ध बताकर इनको मानसिक तौर पर परेशान किया जा रहा है। जीके ने कहा कि अगर सिरसा के पास लोगों के भेजने के साधन नहीं थे, तो क्याूं 400 लोगों को बुलाकर एकत्र किया गया। जीके ने दावा किया कि निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज मामले का खुलासा सामने आने के बाद सिरसा डर गए हैं और जिम्मेदारी से भागने की कोशिश कर रहे हैं। अगर इनमें से किसी को भी करोना का संक्रमण पाया गया तो उसके लिए सिरसा जिम्मेदार होंगे।

 

मजनू का टीला में फंसे 300 लोगों को तुरंत निकाला जाये : सिरसा
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को अपील कर कहा कि दिल्ली के गुरुद्वारा मजनू का टीला में फंसे हुए 300 लोगों को तुरंत यहां से निकाला जाये। यहां जारी किए एक बयान में सिरसा ने बताया कि अलग-अलग जगहों से पैदल चल कर 300 के करीब व्यक्ति यहां गुरुद्वारा मजनू का टीला में पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी की तरफ से इन्हें खाना मुहैया करवाने सहित सभी सहुलियतें प्रदान की जा रही हैं। इनमें से कुछ लोगों को खांसी व बुखार है और इन्हें तुरंत यहां से निकालने व इनका चेकअप करवाये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर समय रहते कोई कार्रवाई ना हुई तो संक्रमण बड़े स्तर पर फैल सकता है। सिरसा ने कहा कि वह पहले भी पंजाब के मुख्यमंत्री को कई बार ट्वीट कर चुके हैं पर पंजाब सरकार द्वारा इन मामलों में कोई कार्रवाई नहीं गई। यह बहुत ही गंभीर व नाज़ुक मामला है जिसमें तुरंत ही कार्रवाइ्र करने की जरूरत है। उन्होंने दोनों मुख्यमंत्रियों को अपील करते हुए कहा कि वह जल्दी से जल्दी मामले में कदम उठायें और इन 300 लोगों को यहां से निकालने का प्रयास किया जाये।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!