दो दिन के तूफान के बाद कल से बढ़ेगी गर्मी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 May, 2018 07:57 PM

after two days of storm heat will increase from tomorrow

मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी राज्यों में आंधी तूफान की आशंका जताते हुए सतर्क रहने के लिए कहा है। हालांकि विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के अब कमजोर पडऩे के कारण बुधवार से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान बढऩे का...

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी राज्यों में आंधी तूफान की आशंका जताते हुए सतर्क रहने के लिए कहा है। हालांकि विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के अब कमजोर पडऩे के कारण बुधवार से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान बढऩे का अनुमान व्यक्त किया है।

विभाग ने पिछले 24 घंटे में मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर मंगलवार रात तक रहने के कारण संबंधित राज्यों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अगले पांच दिनों तक सतर्क रहने को कहा है। इस दौरान उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों तथा उत्तर दक्षिण में पंजाब से लेकर मध्य प्रदेश के निचले इलाकों में 50 से 70 किमी प्रति घंटे की संभावित गति से तेज चक्रवाती हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आ सकती है।

बुधवार से सामान्य होगा मौसम
मौसम विभाग में पूर्वानुमान केन्द्र के क्षेत्रीय निदेशक डा. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पडऩे के कारण उत्तरी राज्यों में बुधवार से मौसम सामान्य होने की संभावना है। इससे तापमान में बढ़ोतरी होना स्वाभाविक है और यह अगले तीन से चार दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए आंधी तूफान और बारिश की आशंका वाले इलाकों में स्थानीय प्रशासन को आपदा संबंधी तैयारियां मुकम्मल रखने का अलर्ट जारी किया है।

विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी रहने का अनुमान व्यक्त करते हुए बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और भीतरी कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल के कुछ इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जताई है। इसके अलावा तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों, त्रिपुरा और केरल के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने विदर्भ के कुछ इलाकों में गर्मी का तेज असर मंगलवार को भी बने रहने की आशंका व्यक्त करते हुए दक्षिणी राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, भीतरी महाराष्ट्र, तेलंगाना, रायलसीमा तथा भीतरी ओडिशा के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों तक अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!