भारत- दक्षिण कोरिया के बीच 7 समझौतों पर करार, PM बोले- शांति के लिये योगदान रहेगा जारी

Edited By vasudha,Updated: 10 Jul, 2018 11:08 PM

agreements between india and south korea

भारत दौरे पर आए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। जिस दौरान दोनों के बीच 7 समझौतों पर करार हुआ...

नेशनल डेस्क:  भारत दौरे पर आए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। जिस दौरान दोनों के बीच 7 समझौतों पर करार हुआ। दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप के हालातों पर भी बातचीत हुई। बातचीत के बाद संवाददाताओं के समक्ष संयुक्त बयान में पीएम ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति प्रक्रिया में भारत एक पक्षकार है और क्षेत्र में शांति के लिये हमारा योगदान जारी रहेगा। 
PunjabKesari

मोदी ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति प्रक्रिया शुरू करने का श्रेय राष्ट्रपति मून को जाता है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि जो सकारात्मक वातावरण बना है, वह राष्ट्रपति मून के अथक प्रयासों का परिणाम है। पूर्वोत्तर और दक्षिण एशिया में प्रसार संबंध (परमाणु) भारत के लिये भी चिंता का विषय है। इसलिये इस शांति प्रक्रिया में भारत भी एक पक्षकार है। तनाव कम करने के लिये जो हो सकेगा, हम वह करेंगे।  दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे..इन ने कहा कि हमने द्विपक्षीय सहयोग के नये युग की शुरुआत की है। वहीं, मोदी ने कहा कि हमारी बातचीत के परिणामस्वरूप एक दृष्टि पत्र जारी किया जा रहा है। हमारा ध्यान अपने विशेष सामरिक गठजोड़ को मजबूत करने पर है । 
PunjabKesari

इससे पहले मून और उनकी पत्‍नी किम जुंग सूक का आज दिल्ली में औपचारिक स्वागत किया गया। राष्‍ट्रपति भवन में मून को गार्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया। जिस दौरान राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी भी मौजूद रहे। कोविंद ने साउथ कोरियन राष्‍ट्रपति के सम्‍मान में एक डिनर का आयोजन भी किया है। मून की इस भारत यात्रा का मकसद व्‍यापार और रक्षा सहयोग को बढ़ाना है। 
PunjabKesari

सोमवार को राष्‍ट्रपति मून और पीएम मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के नोएडा स्थित सैमसंग के सबसे बड़े मोबाइल प्‍लांट को लॉन्‍च किया। इस दौरान दोनों ने इस प्रोजेक्ट के बारे में बताया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग में आज भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। उनके मुताबिक नोएडा में 5 हजार करोड़ रुपए का ये निवेश ना सिर्फ सैमसंग के भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाएगा, बल्कि भारत और कोरिया के संबंधों के लिए भी अहम सिद्ध होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!