दिल्ली: कोरोना कर्मवीरों के लिए AIIMS में बना पर्सनल सैनिटाइजर चेंबर, 25 सेकेंड में पूरी बॉडी सैनिटाइज

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Apr, 2020 12:54 PM

aiims personal sanitizer chamber will sanitize entire body in 25 seconds

दिल्ली के एम्स अस्पताल (AIIMS) में पहला पर्सनल सैनिटाइजर चेंबर लगाया गया है। यह डिसइनफेक्टेंट चेंबर DRDO ने बनाया है और गाजियाबाद के M/s DH लिमिटेड गाजियाबाद ने इसे मैन्युफैक्चर किया है। इस बनाने में सिर्फ चार दिन से कम का समय लगा है। इस पर्सनल...

नेशनल डेस्कः दिल्ली के एम्स अस्पताल (AIIMS) में पहला पर्सनल सैनिटाइजर चेंबर लगाया गया है। यह डिसइनफेक्टेंट चेंबर DRDO ने बनाया है और गाजियाबाद के M/s DH लिमिटेड गाजियाबाद ने इसे मैन्युफैक्चर किया है। इस बनाने में सिर्फ चार दिन से कम का समय लगा है। इस पर्सनल सैनिटाइजर चेंबर को व्हीकल रिसर्च डेवलपमेंट इस्टैब्लिशमेंट अमहमदनगर (VRDE) ने डिजाइन किया है। इस डिसइनफेक्टेंट चेंबर की खास बात यह कि इस चेंबर में  एक समय में एक आदमी पूरी तरह सैनीटाइज हो सकता है। एक आदमी को सेनेटाइज करने में यह  25 सैकंड का समय लेता है। किसी सख्स के इस चेंबर में घुसते ही एक इलेक्ट्रिक पंप द्वारा डिसइनफेक्टेंट या सैनिटाइजर की फुवर शुरू हो जाती है।

 

चेंबर में हाइपो सोडियम क्लोराइड का इस्तेमाल सैनिटाइजेशन के लिए किया जाता है इसलिए चेंबर के अंदर मौजूद व्यक्ति को अपनी आंखें बंद रखनी होती है। इस चेंबर की छत के ऊपर 700 लीटर की एक टैंक है करीब जिससे 650 लोगों को सैनीटाइज किया सकता है। इस चेंबर के चारों तरफ ग्लास वॉल है और साथ ही एक ऑपरेटर केबिन भी है। बता दें कि देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!