एयर इंडिया के पर विमानों के इंजन बदलने को पैसा नहीं, 20 विमान परिचालन से बाहर

Edited By shukdev,Updated: 01 May, 2019 07:06 PM

air india does not have to change the engine engine

सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख विमानन कंपनी एयर इंडिया को अपने 127 विमानों के बेड़े में मजबूरन 20 विमानों का परिचालन बंद करना पड़ा है क्यों कि उसके पास इन विमानों के इंजन को बदलने को लेकर कोष की कमी है। इनमें दो गलियारे वाले चौड़े विमान तथा एक गलियारे...

मुंबई: सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख विमानन कंपनी एयर इंडिया को अपने 127 विमानों के बेड़े में मजबूरन 20 विमानों का परिचालन बंद करना पड़ा है क्यों कि उसके पास इन विमानों के इंजन को बदलने को लेकर कोष की कमी है। इनमें दो गलियारे वाले चौड़े विमान तथा एक गलियारे वाले विमान शामिल हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह कहा।

अधिकारी ने कहा कि कर्ज में डूबी एयर इंडिया सरकार से मिल रही मदद से चल रही है। उसे इन विमानों के इंजन के लिए कम-से-कम 1,500 करोड़ रुपए की जरूरत है। चूंकि फिलहाल कहीं से कोष आते नहीं दिख रहा, ऐसे में इन विमानों के जल्दी उड़ान भरने की संभावना कम है। घाटे में चल रही एयरलाइन के बेड़े में 127 विमान हैं। इसमें 45 बड़े विमान (27 बी787 और 18 बी777) जबकि शेष एक गलियारे वाले विमान एयरबस ए 320 हैं। अधिकारी ने कहा, ‘हमारे 20 विमान इंजन संबंधी मसलों के कारण पिछले कुछ महीनों से परिचालन से बाहर हैं। इसका मतलब है कि हमारा कुल बड़े का 16 प्रतिशत परिचालन से बाहर है। 

इन विमानों में नए इंजन लगने हैं और इसके लिए करीब 1,500 करोड़ रुपए की जरूरत होगी।' उसने कहा कि इन विमानों में 14 ए 3230, चार बी787-800 (ड्रीमलाइनर) और शेष दो बी 777 हैं। अधिकारी ने कहा कि एयरलाइन पिछले साल से नए इंजन के साथ उन विमानों को परिचालन में लाने की कोशिश कर रही है लेकिन कोष की कमी के कारण अक्टूबर से पहले इन विमानों के उड़ान भरने की संभावना कम है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल अगस्त में एयरलाइन के पायलटों के एक संगठन आईसीपीए (इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन) ने आरोप लगाया था कि कंपनी के 19 विमान कुल-पुर्जों के अभाव में परिचालन से बाहर हैं। इससे एयरलाइन को नुकसान हो रहा है।

 हालांकि तत्कालीन चेयरमैन प्रदीप सिंह खरोला ने कहा था कि यह नियमित रखरखाव के मकसद से ये विमान उड़ान नहीं भर रहे। खरोला अब विमानन सचिव हैं। अधिकारी ने यह भी कहा कि एयरलाइन जेट एयरवेज के 200 चालक दल सदस्यों को नियुक्त करने की योजना बना रही है। लेकिन पूर्व की योजना के अनुसार बी777 विमानों को पट्टे पर देने के लिए संभवत: कदम नहीं उठाएगी। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!