वायु प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली, हवा की गुणवत्ता हुई बेहद खराब

Edited By vasudha,Updated: 31 Oct, 2018 04:27 PM

air pollution in delhi

राष्ट्रीय राजधानी में सुबह तेज हवा बहने के चलते वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गयी है जबकि एक दिन पहले प्रदूषण ‘खतरनाक’ स्तर पर पहुंच गया था....

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी में सुबह तेज हवा बहने के चलते वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गयी है जबकि एक दिन पहले प्रदूषण ‘खतरनाक’ स्तर पर पहुंच गया था। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 366 दर्ज किया। 
PunjabKesari

केन्द्र संचालित ‘सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च’ (सफर) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह तेज हवा के चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार जोड़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि सुबह हवा की रफ्तार राहत बनकर आयी। इससे प्रदूषक कण तेजी से बिखरे और वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी की तरफ गई।
PunjabKesari

मंगलवार को शहर में इस मौसम की सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गयी थी और प्रदूषण स्तर 401 के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया, जिसके कारण अधिकारियों ने निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध के अलावा कोयला और बायोमास ईंधन से संचालित उद्योगों में कामकाज पर एक नवंबर से 10 नवंबर तक रोक लगा दी। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शून्य से 50 को ‘अच्छा’ माना जाता है जबकि 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 एवं 200 को ‘सामान्य’, 201 एवं 300 को ‘खराब’, 301 एवं 400 को ‘बेहद खराब’ और 401 एवं 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है। 

PunjabKesari
राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण स्तर के बिगडऩे का सिलसिला जारी रहने पर उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण निजी वाहनों के इस्तेमाल को नियंत्रित करने पर विचार कर रहा है। बुधवार को हवा में घुले हुए अतिसूक्ष्म प्रदूषक कण पीएम 2.5 को 215 दर्ज किया गया। पीएम 10 की तुलना में ये कण स्वास्थ्य के लिये अधिक खतरनाक होते हैं।      

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!