राजधानी की वायु गुणवत्ता हुई बेहद खराब, रविवार को और बिगड़ सकते हैं हालात

Edited By shukdev,Updated: 29 Dec, 2018 06:49 PM

air quality in delhi can be done on sunday and even worse

दिल्ली में वायु गुणवत्ता शनिवार को‘बहुत खराब’ श्रेणी की दर्ज की गई। वहीं, तामपान में कमी और प्रतिकूल मौसमी दशाओं से हवा में प्रदूषकों का बिखराव मंद पडऩे के चलते यह ‘गंभीर’ स्तर के कगार पर बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और...

नई दिल्ली: दिल्ली में वायु गुणवत्ता शनिवार को‘बहुत खराब’ श्रेणी की दर्ज की गई। वहीं, तामपान में कमी और प्रतिकूल मौसमी दशाओं से हवा में प्रदूषकों का बिखराव मंद पडऩे के चलते यह ‘गंभीर’ स्तर के कगार पर बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता प्रणाली एवं मौसम पूर्वानुमान (सफर) के आंकड़ों से यह जाहिर होता है कि दिल्ली में संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्रमश: 389 और 369 दर्ज किया गया। यह दोनों आंकड़े ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आते हैं। वायु गुणवत्ता शनिवार सुबह कुछ देर के लिए ‘गंभीर’ श्रेणी में चली गई लेकिन यह दोपहर तक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में वापस आ गई।

PunjabKesariउल्लेखनीय है कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले 10 दिनों से ‘बहुत खराब’ और ‘गंभीर’ श्रेणियों के बीच बनी हुई है। सीपीसीबी आंकड़ों के मुताबिक 15 इलाकों में प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ दर्ज किया गया जबकि 21 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के तहत आने वाले गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’, जबकि फरीदाबाद, गुडगांव और नोएडा में ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई। सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली में हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास वाले कण (पीएम 2.5) 234 , जबकि पीएम 10 का स्तर 380 दर्ज किया गया।

PunjabKesariदिल्ली में साल का सबसे अधिक प्रदूषण पिछले रविवार को दर्ज किया गया। यह एक्यूआई 450 रहा। सफर के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हो सकता है क्योंकि दिन में पवनों की गति अपेक्षाकृत अधिक है लेकिन प्रतिकूल मौसमी दशाओं के चलते रविवार को इसके बदतर होने का पूर्वानुमान है। वायु गुणवत्ता सूचकांक अगले तीन दिनों तक 360 से 380 के बीच ऊपर-नीचे होते रहेगा।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!