'अग्निपथ' पर अजीत डोभाल का बड़ा बयान, बताया देश के लिए क्यों जरूरी है यह 'योजना'

Edited By Anu Malhotra, Updated: 21 Jun, 2022 02:03 PM

ajit doval agneepath scheme nsa agneepath recruitment

''अग्निपथ योजना'' को लेकर देशभर में मचे बवाल के बाद अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी सामने आए हैं। एक इंटरव्यू के दौरान अजीत डोभाल ने कहा कि जो हम कल कर रहे थे

नेशनल डेस्क: 'अग्निपथ योजना' को लेकर देशभर में मचे बवाल के बाद अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी सामने आए हैं। एक इंटरव्यू के दौरान अजीत डोभाल ने कहा कि जो हम कल कर रहे थे अगर वही भविष्य में भी करते रहे तो हम सुरक्षित रहेंगे ये जरूरी नहीं। यदि हमें कल की तैयारी करनी है तो हमें परिवर्तित होना पड़ेगा। आवश्यक इसलिए था क्योंकि भारत में, भारत के चारों तरफ माहौल बदल रहा है।   

डोभाल ने कहा कि सेना में चार साल बिताने के बाद अग्निवीर जब वापस जाएगा तो वह स्किल्‍ड और ट्रेन्‍ड होगा। वह समाज में सामान्‍य नागरिक की तुलना में कहीं ज्‍यादा योगदान कर पाएगा।  ट्रेनिंग पर उन्होंने कहा कि अग्निवीर कभी पूरी सेना तो बनेंगे नहीं। जो अग्निवीर रेगुलर आर्मी में जाएंगे, उनकी कड़ी ट्रेनिंग होगी, अनुभव हासिल करने के लिए वक्‍त मिलेगा।

 डोभाल ने कहा कि 'पहला अग्निवीर जब रिटायर होगा तो 25 साल का होगा। उस वक्‍त भारत की इकनॉमी 5 ट्रिलियन डॉलर की होगी।  NSA ने कहा कि तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था को ऐसे लोग चाहिए होंगे। 

प्रदर्शन पर डोभाल ने कहा कि नई भर्ती योजना के खिलाफ देशभर में विरोध हुआ। देश में जब बदलाव आता है तो ऐसा होता ही है, घबराहट होती है। 

उन्होंने कहा कि युद्ध अब बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। हम संपर्क रहित युद्धों की ओर जा रहे हैं और हमारी लड़ाई अदृश्य शत्रुओं से है। हथियारों की जगह टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जा रहा है।  आज भारत में बनी AK-203 के साथ नई असॉल्ट राइफल को सेना में शामिल किया जा रहा है। यह दुनिया की सबसे अच्छी असॉल्ट राइफल है। सैन्य उपकरणों में बहुत प्रगति की जा रही है
 
 

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!